बिज़नस

जापान ने लॉन्च किया दुनिया का पहला 6G प्रोटोटाइप, देखें इसकी ओवरऑल स्पीड

टेक न्यूज़ डेस्क – जापान टेक्नोलॉजी के मुद्दे में हमेशा आगे रहता है. दुनिया के कई हिस्से ऐसे हैं जहां 5G धीरे-धीरे पहुंच रहा है, वहीं जापान ने हाल ही में दुनिया का पहला हाई-स्पीड 6G प्रोटोटाइप डिवाइस पेश किया है. इस डिवाइस के बारे में दावा किया जा रहा है कि यह 100 गीगाबिट प्रति सेकंड की गति से 330 फीट से अधिक की दूरी तक डेटा ट्रांसमिट कर सकता है, जो मौजूदा 5G प्रोसेसर से 20 गुना अधिक है. ओवरऑल गति देखें तो यह 5G टेलीफोन की गति से 500 गुना तेज है.

जानकारी के अनुसार जापान द्वारा तैयार की गई इस डिवाइस को किसी कंपनी ने पार्टनरशिप के अनुसार बनाया है. इसमें डोकोमो, एनटीटी कॉरपोरेशन, एनईसी कॉरपोरेशन और फुजित्सु के नाम शामिल हैं. अभी 6G की टेस्टिंग एक ही डिवाइस पर की गई है अभी इसका व्यावसायिक परीक्षण नहीं किया गया है 6G में यूजर्स को बहुत तेज इंटरनेट गति मिलने वाली है.

6G आने के बाद क्या होगा?
टेक रिपोर्ट में बोला गया है कि 6G की गति से आप एक सेकंड में 5 HD फिल्में डाउनलोड कर पाएंगे. हालाँकि, इस तकनीक को लेकर अभी भी बहुत काम किया जाना बाकी है. हिंदुस्तान में भी इसे लेकर काम प्रारम्भ हो चुका है अभी पूरे विश्व में कनेक्टिविटी के लिए 5G तकनीक सबसे उन्नत है, जिसकी सैद्धांतिक अधिकतम गति 10Gbps है. ध्यान देने वाली बात यह है कि भिन्न-भिन्न राष्ट्रों में 5G नेटवर्क की गति भी भिन्न-भिन्न है. अमेरिका, चीन, जापान और हिंदुस्तान जैसे राष्ट्रों ने 6G पर काम भी प्रारम्भ कर दिया है बताया जा रहा है कि इससे लोग रियल टाइम होलोग्राफिक कम्युनिकेशन कर सकेंगे इसके साथ ही लोगों को आभासी और मिश्रित वास्तविकता की दुनिया में नए अनुभव मिलने की भी आशा है.

5G कितना बेहतर होगा?
6G 5G की तुलना में अधिक उच्च आवृत्ति बैंड का इस्तेमाल करता है. आसान भाषा में इसका मतलब है कि 6G डिवाइस के लिए तेज डाउनलोड के लिए महत्वपूर्ण फ्रीक्वेंसी हासिल करना कठिन होगा. ये परीक्षण 330 फीट (100 मीटर) से अधिक की दूरी पर किए गए. कई रिपोर्ट्स के अनुसार 6G के लिए कंपनियों और गवर्नमेंट को काफी मेहनत करनी होगी इसके लिए मोबाइल टावरों को पूरी तरह से बदलना होगा साथ ही 6G इनबिल्ट एंटीना वाले नए SmartPhone भी बाजार में उतारने होंगे.

Related Articles

Back to top button