बिज़नस

कोटक महिंद्रा बैंक पर RBI का सख्त एक्शन

RBI action On Kotak Mahindra Bank: रिजर्व बैंक ऑफ इण्डिया ने निजी क्षेत्र के बड़े बैंक पर कार्रवाई की है. आरबीआई ने कोटक महिंद्रा बैंक पर एक्शन लेते हुए उसे नए ग्राहक जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड  जारी करने से रोक दिया है. आरबीआई ने कोटक महिंद्रा बैंक को औनलाइन और मोबाइल बैंकिंग के जरिए नए क्रेडिट कार्ड जारी करने और नए ग्राहकों को जोड़ने से रोक दिया है.

बैंकिंग  रेग्यूलेटर आरबीआई ने कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank)पर बड़ी कार्रवाई करते हुए औनलाइन या मोबाइल बैंकिंग चैनल के जरिए नए ग्राहक जोड़ने या फिर नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगा दिया है. आरबीआई के इस निर्णय के बाद कोटल महिंद्रा बैंक नए कार्ड्स जारी नहीं कर सकेगा. हालांकि आरबीआई ने साफ किया है कि कोटक महिंद्रा बैंक अपने मौजूदा कस्टमर्स, क्रेडिट कार्ड होल्डर्स को सर्विसेस पहले की तरह देता रहेगा.

RBI का एक्शन

  • आरबीआई ने क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगा दी है, लेकिन मौजूदा क्रेडिट ग्राहकों को सर्विस जारी रहेगी.
  • आरबीआई ने  औनलाइन मोड या मोबाइल बैंकिंग से नए ग्राहक जोड़ने पर रोक लगा दी है. हालांकि बैंक को अपनी सर्विसेस जारी रखने को बोला गया है.

बैंक पर क्यों लिया एक्शन

रिजर्व बैंक ऑफ इण्डिया ने बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट 1949 के सेक्शन 35ए ये कार्रवाई की है.  आरबीआई ने कहा है कि एक्सटर्नल ऑडिट के बाद बैंक पर लगाई गई पाबंदियों की समीक्षा की जाएगी.  आरबीआई ने कोटक बैंक के आईटी जोखिम प्रबंधन और सूचना सुरक्षा संचालन में बरती जाने वाली खामियों के चलते ये कार्रवाई की है.  आरबीआई ने अपने आदेश में बैंक को तुरन्त असर से औनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनल्स के जरिए नए ग्राहकों को जोड़ने या नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से रोक दिया है. बैंक को निर्देश दिया गया है कि वो अपनी बैंकिंग सर्विस और क्रेडिट कार्ड की सर्विस को पहले की तरह की जारी रखे. आरबीआई ने लगातार दो वर्ष यानी 2022 और 2023 तक कोटक महिंद्रा बैंक की आईटी एग्जामिनेशन की, जहां उन्होंने बैंक की व्यापक विफलताओं और एड्रेस को लेकर कई खामियां पाई.  जिसके बाद बैंक पर ये कार्रवाई की गई,

Related Articles

Back to top button