बिज़नस

ओला के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर हेमंत बख्शी ने अपने पद से दिया इस्तीफा

शेयर्ड मोबिलिटी कंपनी ओला के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) हेमंत बख्शी ने अपने पद से त्याग-पत्र दे दिया है. उन्होंने इसी वर्ष जनवरी में कंपनी जॉइन की थी. हेमंत बख्शी का त्याग-पत्र ऐसे समय में आया है जब कंपनी अपनी रिस्ट्रक्चरिंग प्रोसेस प्रारम्भ करने की तैयारी कर रही है. इससे कंपनी के 10% कर्मचारी प्रभावित होंगे. मनी कंट्रोल ने अपने सूत्रों के हवाले से ये जानकारी दी है.

रिपोर्ट के मुताबिक अब कंपनी के मालिक भाविश अग्रवाल इसकी देखरेख करेंगे और जल्द ही एक नयी नियुक्ति होगी. इससे पहले कंपनी यूके, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में में अपनी मोबिलिटी सर्विस बंद कर दी थी.

IPO लाने की तैयारी कर रही ओला
इससे पहले समाचार आई थी कि कंपनी IPO लाने के लिए अपना वैल्यूऐशन (मूल्यांकन) कर रही है. इसके लिए बैंकों के साथ चर्चा प्रारम्भ हो चुकी है. कंपनी ने पिछले एक महीने में कई नयी नियुक्तियां भी की हैं, जिनमें कार्तिक गुप्ता को चीफ फाइनेंस ऑफिसर (CFO) और सिद्धार्थ शकधेर को चीफ बिजनेस ऑफिसर (CBO) नियुक्त करना शामिल है.

इससे पहले फर्म की सहयोगी कंपनी, ओला इलेक्ट्रिक ने सेबी के पास दिसंबर 2023 में ड्राफ्ट फाइल किया था और कहा था कि उसकी योजना करीब 7,250 करोड़ रुपए का IPO लाने की है.

2010 में भाविश अग्रवाल प्रारम्भ की थी ओला
ओला के फाउंडर भाविश अग्रवाल हैं. उन्होंने 2008 में IIT बॉम्बे से बीटेक की पढ़ाई की. कॉलेज के बाद माइक्रोसॉफ्ट रिसर्च में दो वर्ष तक जॉब की. इसके बाद उन्होंने एक औनलाइन वेबसाइट Olatrip.com प्रारम्भ की जो हॉलीडे पैकेज और वीकेंड ट्रिप प्लान करती थी.

एक दिन भाविश ने बेंगलुरु से बांदीपुर के लिए टैक्सी बुक की. रास्ते में टैक्सी ड्राइवर ने अधिक किराया देने की बात कही. भाविश ने इनकार किया तो ड्राइवर उन्हें बीच रास्ते छोड़कर चला गया. इस कठिनाई से उन्हें एक आइडिया क्लिक किया.

उन्हें महसूस हुआ कि ऐसी परेशानी का सामना करोड़ों लोग करते होंगे. भाविश ने अपनी ट्रैवल वेबसाइट को कैब सर्विस में बदलने का निर्णय किया. उन्होंने IIT बॉम्बे के ही अंकित भाटी के साथ ये आइडिया शेयर किया. दोनों ने मिलकर 3 दिसंबर 2010 को ओला कैब्स लॉन्च कर दिया.

 

Related Articles

Back to top button