बिज़नस

एशिया के सबसे रईस मुकेश अंबानी के ताज पर गौतम अडानी की नजर

अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में गुरुवार को आए बंपर उछाल से गौतम अडानी की सम्पत्ति में न सिर्फ़ बढ़ोत्तरी हुआ बल्कि अरबपतियों की लिस्ट में उनका रुतबा भी बढ़ गया. अब अडानी एक पायदान ऊपर 13वें पोजीशन पर पहुंच गए हैं. अडानी मुकेश अंबानी से ठीक पीछे हैं.अगर गौतम अडानी की सम्पत्ति इसी तरह बढ़ती रही तो अगले कुछ दिनों में एशिया के सबसे रईस का ताज मुकेश अंबानी से छीन लेंगे. मुकेश अंबानी मीडिया बिलेनियर इंडेक्स में 12वें नंबर पर हैं और उनकी कुल संपत्ति 114अरब $ है. अडानी और अंबानी के बीच सिर्फ़ 5 अरब $ का फासला रह गया है.

अडानी ग्रुप के शेयरों में तेजी ने बढ़ाया रुतबा

अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों में भी जोरदार तेजी आई. अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर सबसे अधिक आठ फीसद चढ़ा. इसी तरह एनडीटीवी के शेयर 7.56 फीसद, अडानी पोर्ट्स के शेयर 4.72 फीसद, एसीसी के शेयर 2.86 फीसद, अडानी पावर के शेयर 2.79 फीसद, अडानी टोटल गैस के शेयर 2.30 फीसद और अंबुजा सीमेंट्स के शेयर 2.09 फीसद चढ़े. समूह की सभी 10 सूचीबद्ध कंपनियों का संयुक्त बाजार मूल्यांकन 17.23 लाख करोड़ रुपये रहा.

गुरुवार की कमाई में अडानी दूसरे नंबर पर रहे

गुरुवार को यदि किसी की सम्पत्ति में सबसे अधिक बढ़ोत्तरी हुआ तो जेनसेन हुआंग में. हुआंग के नेटवर्थ में 7.65 अरब $ का बढ़ोत्तरी हुआ. क्योंकि उनकी कंपनी एनवीडिया के शेयर 9.32% उछलकर पहली बार 1,000 $ प्रति शेयर से ऊपर बंद हुए. इसके बाद गौतम अडानी हैं, जिनकी संपत्ति में 4.56 अरब $ की बढ़ोतरी हुई.

इस वर्ष की कमाई में हुआंग नंबर वन

जेनसेन हुआंग ने वर्ष 2024 की अबतक की कमाई में मार्क जुकरबर्ग को काफी पीछे छोड़ दिया है. अब वह 47.3 अरब $ की कमाई के साथ पहले नंबर पर हैं. दूसरे नंबर पर जुकरबर्ग हैं, जिन्होंने अपने नेटवर्थ में 37.7 अरब $ जोड़ा है. अडानी 24.8 अरब $ की कमाई के साथ 7वें और मुकेश अंबानी 17.6 अरब $ के साथ 8वें जगह पर हैं.

Related Articles

Back to top button