बिज़नस

एलआईसी बना दुनिया का सबसे मजबूत बीमा ब्रांड

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) विश्वस्तर पर सबसे मजबूत बीमा ब्रांड के रूप में उभरी है. ब्रांड फाइनेंस इंश्योरेंस 100, 2024 की रिपोर्ट के अनुसार, एलआईसी का ब्रांड मूल्य 9.8 अरब अमेरिकी $ पर स्थिर बना हुआ है. साथ ही ब्रांड स्ट्रेंथ इंडेक्स स्कोर 88.3 और संबद्ध एएए ब्रांड स्ट्रेंथ रेटिंग भी है.

लिस्ट में चीनी कंपनियों का दबदबा

ब्रांड फाइनेंस इंश्योरेंस के बयान के अनुसार, एलआईसी के बाद सूची में कैथे लाइफ इंश्योरेंस को दूसरे सबसे मजबूत ब्रांड के रूप में उभरा है. कैथे लाइफ इंश्योरेंस का ब्रांड मूल्य नौ फीसदी बढ़कर 4.9 अरब $ हो गया है. इसके बाद एनआरएमए इंश्योरेंस है, जिसका ब्रांड मूल्य 82 फीसदी बढ़कर 1.3 अरब $ हो गया है. बयान के अनुसार, चीन के बीमा ब्रांड ने अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में अपना दबदबा बनाए रखा है. पिंग एन ब्रांड मूल्य में चार फीसदी की वृद्धि के साथ 33.6 अरब $ के साथ अग्रणी है. इसके बाद चाइना लाइफ इंश्योरेंस और सीपीआईसी क्रमशः तीसरे और पांचवें जगह पर हैं.

देश की सबसे बड़ी सरकारी कंपनी 

एलआईसी इण्डिया ने वित्त साल 2022-23 में 39,090 करोड़ रुपये का उच्चतम पहले साल का प्रीमियम संग्रह हासिल किया, जबकि एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस और एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस ने क्रमशः 15,197 करोड़ रुपये और 10,970 करोड़ रुपये का नया प्रीमियम संग्रह हासिल कर प्राइवेट सेक्टर का नेतृत्व किया. गवर्नमेंट ने अगस्त, 2022 से कारगर एलआईसी कर्मचारियों के लिए 17 फीसदी वेतन संशोधन को स्वीकृति दी थी जिससे 1,10,000 से अधिक कर्मचारियों को फायदा हुआ. एलआईसी के शेयर भी 1,175 रुपये के सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गया, जिससे यह हिंदुस्तान की सबसे मूल्यवान सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम (पीएसयू) बन गई और बाजार मूल्यांकन में एसबीआई को पछाड़कर पांचवीं सबसे मूल्यवान भारतीय सूचीबद्ध कंपनी के रूप में अपनी स्थिति फिर से हासिल कर ली

Related Articles

Back to top button