बिज़नस

एपल भारत में 5 लाख लोगों को देगा नौकरी

कल की बड़ी समाचार MDH और एवरेस्ट मसाले से जुड़ी रही. हॉन्गकॉन्ग ने MDH प्राइवेट लिमिटेड और एवरेस्ट फूड प्रोडक्ट्स लिमिटेड के करी मसालों की सेल पर बैन लगा दिया है.

दोनों कंपनियों के इन प्रोडक्ट्स में कार्सिनोजेनिक पेस्टिसाइड एथिलीन ऑक्साइड की अधिक मात्रा होने के कारण यह निर्णय लिया गया.

वहीं, आईफोन बनाने वाली कंपनी एपल अगले 3 वर्ष में हिंदुस्तान में 5 लाख लोगों को जॉब दे सकती है. ये नौकरियां वेंडर्स और कंपोनेंट्स सप्लायर्स के जरिए जनरेट होंगी.

कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार में आज सोमवार (22 अप्रैल) को तेजी देखने को मिल सकती है.
  • वोडाफोन के FPO में निवेश करने का अंतिम दिन रहेगा.
  • जीप रेंगलर SUV का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च करेगी.
  • रिलायंस अपनी चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च) के नतीजे जारी करेगी.
  • पेट्रोल-डीजल के मूल्य में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है.

 

1. हॉन्गकॉन्ग ने एवरेस्ट और MDH मसाले पर बैन लगाया: ​​दोनों कंपनियों के करी मसालों में पेस्टिसाइड की मात्रा ज्यादा, इससे कैंसर का खतरा

हॉन्गकॉन्ग ने MDH प्राइवेट लिमिटेड और एवरेस्ट फूड प्रोडक्ट्स लिमिटेड के करी मसालों की सेल पर बैन लगा दिया है. दोनों कंपनियों के इन प्रोडक्ट्स में कार्सिनोजेनिक पेस्टिसाइड एथिलीन ऑक्साइड की अधिक मात्रा होने के कारण यह निर्णय लिया गया.

इन प्रोडक्ट्स में इस पेस्टिसाइड की अधिक मात्रा से कैंसर होने का खतरा है. हॉन्गकॉन्ग से पहले सिंगापुर के ऑफिसरों ने भी इसी वजह के चलते एवरेस्ट के फिश करी मसाले को बाजार से वापस मंगाने का आदेश जारी किया था.

 

2. एपल 3 वर्ष में 5 लाख हिंदुस्तानियों को देगा नौकरी: अभी 1.5 लाख लोग काम कर रहे, चीन से अपनी आधी सप्लाई चेन हिंदुस्तान शिफ्ट करेगी कंपनी

आईफोन बनाने वाली कंपनी एपल अगले 3 वर्ष में हिंदुस्तान में 5 लाख लोगों को जॉब दे सकती है. ये नौकरियां वेंडर्स और कंपोनेंट्स सप्लायर्स के जरिए जनरेट होंगी. एक वरिष्ठ अधिकारी ने न्यूज एजेंसी मीडिया को बताया, ‘एपल हिंदुस्तान में अपॉइंटमेंट में तेजी ला रहा है.

उन्होंने कहा कि वर्तमान में एपल के वेंडर्स और सप्लायर्स हिंदुस्तान में 1.5 लाख लोगों को रोजगार देते हैं. इनमें एपल के दो मैन्युफैक्चरिंग प्लांट ऑपरेट करने वाली कंपनी टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स सबसे बड़ी नौकरी जनरेटर है. हालांकि एपल की ओर से इस बारे में कोई बयान नहीं आया है.

  

3. पूर्व RBI गवर्नर बोले- फ्रीबीज पर श्वेत पत्र लाए सरकार: इसके लाभ और हानि लोगों को बताए, खत्म करने पर भी चर्चा की जरूरत

पॉलिटिकल पार्टिज की ओर से ऑफर की जाने वाली फ्रीबीज यानी निःशुल्क के उपहारों पर गवर्नमेंट को श्वेत पत्र लाने की आवश्यकता है. यह बात रिजर्व बैंक ऑफ इण्डिया (RBI) के पूर्व गवर्नर डी. सुब्बाराव ने कही है.

पीटीआई-भाषा के साथ एक साक्षात्कार में पूर्व गवर्नर ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लीडरशिप में गवर्नमेंट की जिम्मेदारी है कि वह लोगों को इन निःशुल्क उपहारों के लाभ और हानि के बारे में सतर्क करे.

 

4. गवर्नमेंट ने FY24 में ₹23.37 लाख करोड़ का डायरेक्ट-टैक्स वसूला: ये पिछले वर्ष से ₹2.95 लाख करोड़ ज्यादा, ₹3.79 लाख करोड़ रिफंड भी जारी किया

वित्त साल 2023-24 (FY24) में नेट डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन (प्रोविजनल) सालाना आधार पर 17.7% बढ़कर 19.58 लाख करोड़ रुपए हो गया. बीते वित्त साल 2022-23 में 16.63 लाख करोड़ रुपए का नेट डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन हुआ था.

यानी बीते वर्ष के मुकाबले नेट डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन में 2.95 लाख करोड़ रुपए की बढ़ोतरी हुई है. वहीं वित्त साल 2023-24 के लिए ग्रॉस डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन (प्रोविजनल) 18.48% बढ़कर 23.37 लाख करोड़ रुपए हो गया है.

 

5. JNK इण्डिया का IPO 23 अप्रैल को ओपन होगा: इश्यू से जुटाए ₹650 करोड़ का इस्तेमाल वर्किंग कैपिटल में होगा, CEO दीपक भरूका का इंटरव्यू

JNK इण्डिया लिमिटेड का ₹650 करोड़ का इनिशियल पब्लिक ऑफर यानी IPO पब्लिक सब्सक्रिप्शन के लिए 23 अप्रैल 2024 को ओपन होने जा रहा है. कंपनी ऑयल रिफाइनरीज और पेट्रोकेमिकल प्लांट्स जैसी प्रोसेस इंडस्ट्री के लिए हीटिंग इक्विपमेंट बनाती है.

IPO से पहले मीडिया को दिए साक्षात्कार में JNK इण्डिया के CEO दीपक कचरूलाल भरूका ने कहा कि इस पब्लिक इश्यू से जुटाए गए पूरे फंड का इस्तेमाल कंपनी अपनी वर्किंग कैपिटल रिक्वायरमेंट्स को पूरा करने के लिए करेगी.

  

6. TCS की मार्केट-वैल्यू एक सप्ताह में ₹62,538 करोड़ कम हुई: टॉप-10 कंपनियों में से 6 की वैल्यू ₹1.40 लाख करोड़ गिरी, एयरटेल टॉप गेनर

बीते व्यवसायी सप्ताह बाजार कैपिटलाइजेशन के लिहाज से राष्ट्र की टॉप-10 कंपनियों में से 6 के बाजार कैप में कंबाइंड रूप से ₹1,40,478.38 करोड़ (₹1.40 लाख करोड़) की गिरावट आई है. इस दौरान बाजार का सबसे बड़ा लूजर टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) रहा है.

कंपनी का बाजार कैप ₹62,538.64 करोड़ गिरकर ₹13.85 लाख करोड़ रह गया है. TCS के अतिरिक्त इंफोसिस और ICICI बैंक का बाजार कैप भी ₹30,488.12 करोड़ और ₹26,423.74 करोड़ कम हुआ है.

 

बैंक ऑफ इण्डिया (BOI), IDBI और फेडरल बैंक सहित कई बड़े बैंकों ने हाल ही में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है. यदि आप इन दिनों इन बैंकों या किसी अन्य बैंक में FD कराने का प्लान बना रहे हैं तो आपको पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट एकाउंट के बारे में जान लेना चाहिए.

इस स्कीम अधिकतम 7.5% तक का ब्याज मिल रहा है. जो राष्ट्र के प्रमुख बैंकों में FD पर मिल रहे ब्याज से अधिक है. हम आपको राष्ट्र के प्रमुख बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की ब्याज रेट और टाइम डिपॉजिट एकाउंट के बारे में बता रहे हैं. ताकि आप अपने हिसाब से ठीक स्थान निवेश करके अधिक लाभ कमा सकें.

 

 

Related Articles

Back to top button