बिज़नस

एंड्रॉइड 15 स्मार्टफोन में लॉक स्क्रीन विजेट फिर से होने वाला है पेश

एंड्रॉइड 15 में कथित तौर पर SmartPhone में लॉक स्क्रीन विजेट फिर से पेश होने वाला है. एंड्रॉइड के शुरुआती दिनों में Google लॉक स्क्रीन पर विजेट की सुविधा प्रदान करता था. हालांकि, सिक्योरिटी के चलते यह फीचर एंड्रॉइड 5.0 अपडेट के साथ हटा दिया गया था. इस वर्ष कुछ रिपोर्ट्स से पता चला कि लॉक स्क्रीन विजेट वापस आ सकती है, लेकिन केवल टैबलेट के लिए. हालांकि, अब एक नयी रिपोर्ट से पता चला है कि Google एक ऐसे फीचर की टेस्टिंग कर सकता है जो टेलीफोन पर भी काम कर सकता है.

एंड्रॉइड अथॉरिटी की मिशाल रहमान के हवाले से एक रिपोर्ट के अनुसार, एंड्रॉइड 15 टैबलेट के लिए लॉक स्क्रीन विजेट का सपोर्ट करेगा, लेकिन वे पहले की तरह काम नहीं करेंगे. ये विजेट सीधे लॉक स्क्रीन पर नजर नहीं आएंगे. बल्कि इन्हें एक अलग स्पेस में जोड़ा जा सकता है, जिसे लॉक स्क्रीन के टॉप पर स्वाइप किया जा सकता है. मिशाल रहमान का मानना ​​है कि स्थान की कमी के चलते SmartPhone के लिए इस फीचर का प्लान नहीं बनाया गया है. लेकिन टिपस्टर को एंड्रॉइड 15 बीटा 1.2 में कुछ जानकारी मिली, जो लॉक स्क्रीन विजेट सपोर्ट जोड़ने के Google का प्लान का सुझाव देती है.

कथित तौर पर Google अपने विजेट को स्क्रीन के नीचे ले जाने की टेस्टिंग कर रहा है. आपको बता दें कि पिक्सल SmartPhone के लिए एक विजेट जैसा एलिमेंट है. यह फीचर विजेट डिजाइन को छोड़कर एंड्रॉइड चलाने वाले अन्य SmartPhone के लिए भी मौजूद है. हालांकि, अधिकांश ब्रांड्स ने इस फीचर का इस्तेमाल नहीं किया है. इसके बजाय कंपनियां ऐसे एक्सपीरियंस प्रदान करने के लिए लगातार नोटिफिकेशन शामिल करने के लिए ऐप निर्माताओं पर भरोसा करती हैं.

रहमान ने इस बात पर बल दिया कि पॉजिशन आईओएस पर लाइव एक्टिविटी दिखाती है. Google के लिए थर्ड पार्टी ऐप सपोर्ट जोड़ने का रास्ता भी दिख सकता है. जैसा कि टिपस्टर बताते हैं कि विजेट रिमोटव्यू एपीआई पर बनाए गए हैं और स्मार्टस्पेस एपीआई पर बनाया गया है. यदि टेक कद्दावर स्मार्टस्पेस एपीआई के अंदर रिमोटव्यू एपीआई के लिए सपोर्ट बनाता है तो यह कारगर तौर पर थर्ड पार्टी ऐप्स को लॉक स्क्रीन पर अपना विजेट डिस्प्ले करने की सुविधा दे सकता है.

एंड्रॉइड डेवलपर्स को यह साफ करने के लिए ऐप डेवलपर्स के साथ काम करना होगा कि विजेट स्मार्टस्पेस एपीआई के स्पेसिफिकेशन प्रतिबंधों के अनुरूप बने हैं. इसके अतिरिक्त उन्हें यह भी मॉनिटर करना होगा कि ये विजेट कोई ऐसा एलिमेंट न जोड़ें जो एक नजर में क्रैश हो सकता है. इन वजहों के आधार पर यह आसार नहीं है कि Google ऐसा कुछ करेगा. इसके बजाय एक सरल ऑप्शन पर्सिस्टेंट नोटिफिकेशन में परिवर्तन करना और उन्हें लॉक स्क्रीन विजेट बनाने के लिए इसमें यूजर्स कंट्रोल जोड़ना हो सकता है.
<!–

–>

 

Related Articles

Back to top button