बिज़नस

इस साल ग्रीष्मकालीन यात्रा में सालाना आधार पर 40 प्रतिशत की हुई वृद्धि

भारत में चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए इस वर्ष ग्रीष्मकालीन यात्रा में सालाना आधार पर 40 फीसदी की वृद्धि हुई है. इस दौरान आतिथ्य और यात्रा सेवाओं की जोरदार मांग देखने को मिल रही है. उद्योग से जुड़े लोगों का बोलना है कि आम चुनावों का कॉरपोरेट बैठक, प्रोत्साहन, सम्मेलन और प्रदर्शनी (MICE) व्यवसाय पर हल्की असर पड़ा है. होटल के खुदरा व्यापार में वृद्धि हो रही है और पसंदीदा अवकाश स्थल के लिए समुद्र तट के गंतव्य, पर्वतीय गंतव्यों के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं.

पहाड़ों की ओर जा रहे लोग

होटल एसोसिएशन ऑफ इण्डिया के अध्यक्ष और रेडिसन होटल समूह के चेयरमैन (दक्षिण एशिया) के बी काचरू ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘देश के उत्तरी हिस्से में रहने वाले लोग गर्मी से बचने के लिए पहाड़ों की ओर जाते हैं. शहरों से नजदीकी पर्यटन या अवकाश स्थलों की ओर भी आवाजाही होती है. उद्योग सूत्रों का अनुमान है कि इस वर्ष गर्मियों की यात्रा में सालाना आधार पर 30 से 40 फीसदी की वृद्धि होगी.’’ मेकमाईट्रिप के सह-संस्थापक और समूह सीईओ राजेश मागो ने बोला कि यात्रा की योजना के लिहाज से गर्मी हमेशा वर्ष की बड़ी तिमाही होती है और इस वर्ष भी इस क्षेत्र में उछाल जारी है.

हिमाचल, कश्मीर और गोवा जा रहे लोग

मेकमाईट्रिप के ग्रीष्मकालीन यात्रा रुझानों के अनुसार, 2023 की गर्मियों की तुलना में इस वर्ष पारिवारिक यात्रा खंड में 20 फीसदी की वृद्धि हुई है, जबकि एकल यात्रा में सालाना आधार पर 10 फीसदी की वृद्धि हुई है. इस गर्मी में सबसे अधिक बुक किए गए अवकाश गंतव्यों के मुद्दे में हिमाचल प्रदेश, कश्मीर, गोवा, केरल और पूर्वोत्तर जैसे पर्वतीय स्थल अग्रणी हैं. रॉयल ऑर्किड होटल्स लिमिटेड के चेयरमैन और व्यवस्था निदेशक चंदर के बालजी ने बोला कि चुनावों का कॉरपोरेट और एमआईसीई व्यवसाय पर हल्की असर पड़ सकता है, लेकिन समूह स्तर पर खुदरा कारोबार में सालाना आधार पर 20 फीसदी की वृद्धि हुई है.

गोवा के बीच सबसे लोकप्रिय

उन्होंने बोला कि पर्वतीय स्थलों के होटल, रिजॉर्ट और अन्य अवकाश स्थलों में अधिक मांग देखी जा रही है. ओयो के एक प्रवक्ता ने बोला कि कुल अवकाश बुकिंग में समुद्र तटों की हिस्सेदारी 53 फीसदी है, जो गर्मी के महीनों के दौरान भी तटीय स्थलों के प्रति एक मजबूत झुकाव को दर्शाता है. दूसरी ओर पहाड़ी गंतव्यों की हिस्सेदारी 47 फीसदी है. गोवा सबसे लोकप्रिय समुद्र तट गंतव्य बना हुआ है. इसके बाद वर्कला, पुडुचेरी और अंडमान तथा निकोबार द्वीप समूह हैं.

Related Articles

Back to top button