बिज़नस

इस साल के आखिर तक 25,800 पर पहुंच सकता है निफ्टी

ब्रोकरेज कंपनी प्रभुदास लीलाधर ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के मानक सूचकांक निफ्टी (Nifty) के इस वर्ष दिसंबर तक 25,800 के स्तर तक पहुंचने की आसार जताई है. कंपनी ने गुरुवार को जारी रिपोर्ट में बोला कि स्थिर आर्थिक नीतियों और सामान्य मानसून से मांग बढ़ने की संभावनाओं को देखते हुए शेयर बाजार में तेजी का माहौल बने रहने की आशा है. इस तेजी के बीच दिसंबर के अंत में निफ्टी 25,800 अंक तक पहुंच सकता है.

4% तक की आई थी गिरावट

रिपोर्ट के मुताबिक, निफ्टी इस वर्ष दिसंबर अंत तक अपने मौजूदा स्तर से 3,239.65 अंक यानी 14.35 प्रतिशत तक ऊपर जा सकता है. निफ्टी इस समय 22,570.35 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. प्रभुदास लीलाधर के संस्थागत अध्ययन प्रमुख अमनीश अग्रवाल ने कहा, “हाल ही में, निफ्टी अपने सर्वकालिक शिखर पर पहुंच गया था. लेकिन बाद में भू-राजनीतिक तनाव बढ़ने, कच्चे ऑयल और कमोडिटी की कीमतों में उतार-चढ़ाव और अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज रेट समायोजन पर भिन्न-भिन्न नजरिया सामने आने से इसमें लगभग चार फीसदी की गिरावट आ गई.

जून का पहला हफ्ता महत्वपूर्ण

अग्रवाल ने बोला कि दिसंबर 2024 तक निफ्टी के 25,810 के स्तर तक पहुंचने की आशा है. प्रभुदास लीलाधर ने अपनी नवीनतम रिपोर्ट में कहा, “निफ्टी के बढ़ने का श्रेय राजग गवर्नमेंट की निरंतरता और सामान्य मानसून को जाता है. इससे नीतियों में स्थिरता आने और मांग बढ़ने की आशा है.” इस समय देशभर में आम चुनाव की प्रक्रिया चल रही है और जून के पहले सप्ताह में नयी गवर्नमेंट का गठन होने की आशा है. उन्होंने बोला कि चुनाव-पूर्व सर्वे में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की जीत की भविष्यवाणी के बावजूद बाजार के लिहाज से जून का पहला हफ्ता जरूरी होगा

Related Articles

Back to top button