बिज़नस

इस कंपनी ने किया डिविडेंड का ऐलान

रिलायंस शेयर:   मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली राष्ट्र की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 31 मार्च, 2024 को खत्म तिमाही/वर्ष के लिए समेकित परिणामों की घोषणा की है. FY24 की जनवरी-मार्च तिमाही में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का सही फायदा 18951 करोड़ रुपये रहा. जबकि कंपनी का कंसोलिडेटेड रेवेन्यू 11 प्रतिशत उछलकर 2.40 लाख करोड़ के पार पहुंच गया है तिमाही नतीजे घोषित करने के साथ ही रिलायंस ने डिविडेंड का भी घोषणा किया है

31 मार्च, 2024 को खत्म तिमाही/वर्ष के लिए समेकित परिणाम

  • रुपये का रिकॉर्ड वार्षिक समेकित राजस्व. 1,000,122 करोड़ ($119.9 बिलियन), साल-दर-साल 2.6% की वृद्धि.
  • वार्षिक समेकित EBITDA रु 178,000 करोड़ ($21.4 बिलियन), साल-दर-साल 16.1% की वृद्धि.
  • वार्षिक समेकित पीबीटी रु 100,000 करोड़ रुपये के पार. 1,04,727 करोड़ ($12.6 बिलियन), साल-दर-साल 11.4% की वृद्धि.
  • Jio प्लेटफ़ॉर्म का वार्षिक सही फायदा रु. 20,000 करोड़ के पार
  • रिलायंस रिटेल का वार्षिक सही फायदा रु 10,000 करोड़
  • त्रैमासिक समेकित EBITDA रु 47,50 करोड़ ($5.7 बिलियन), साल-दर-साल 14.3% की वृद्धि
  • आरआईएल प्रति शेयर रु 10 के लाभांश की घोषणा

इन परिणामों पर टिप्पणी करते हुए, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष और व्यवस्था निदेशक, मुकेश डी अंबानी ने कहा, “आरआईएल के कारोबार में नवोन्मेषी पहलों ने भारतीय अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों की वृद्धि को तेज करने में जबरदस्त सहयोग दिया है. यह जानकर खुशी हो रही है कि सभी क्षेत्रों ने राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था को मजबूत करते हुए उत्कृष्ट वित्तीय और परिचालन प्रदर्शन किया है. इससे कंपनी को कई मील के पत्थर पार करने में सहायता मिली है. मुझे यह कहते हुए बहुत खुशी हो रही है कि इस वर्ष रिलायंस ने कर-पूर्व फायदा रु ₹100,000 करोड़ का आंकड़ा पार करने वाली पहली भारतीय कंपनी बनी.

मोबिलिटी और फिक्स्ड वायरलेस सेवाओं दोनों द्वारा समर्थित ग्राहक आधार के तेजी से विस्तार के कारण डिजिटल सेवा खंड का प्रदर्शन तेज हो गया है. 108 मिलियन सच्चे 5G ग्राहकों के साथ, Jio ने वास्तव में हिंदुस्तान में 5G बदलाव का नेतृत्व किया है. सभी 2जी उपयोगकर्ताओं को SmartPhone में अपग्रेड करने से लेकर एआई-संचालित निवारण उत्पन्न करने के प्रयासों का नेतृत्व करने तक, जियो ने हर चरण में राष्ट्र के डिजिटल बुनियादी ढांचे को मजबूत करने में अपनी क्षमता साबित की है.

रिलायंस रिटेल अपनी मजबूत ओमनी-चैनल उपस्थिति के माध्यम से कंज़्यूमरों को अटूट विकल्प प्रदान करना जारी रखता है. हम स्टोरों की री-मॉडलिंग और लेआउट को नया रूप देकर उत्पाद नवाचार और बेहतर ऑफ़लाइन अनुभव प्रदान करना जारी रखते हैं. हमारा डिजिटल कॉमर्स प्लेटफॉर्म एक विशाल ब्रांड कैटलॉग के माध्यम से कंज़्यूमरों को नए निवारण भी प्रदान कर रहा है. रिलायंस रिटेल नए वाणिज्य क्षेत्र में अपनी अनूठी पहल के माध्यम से करोड़ों व्यापारियों को सशक्त बनाने के लिए भी काम कर रहा है.

दुनिया भर में ईंधन की मजबूत मांग और अंतरराष्ट्रीय रिफाइनिंग प्रणाली में सीमित लचीलेपन ने O2C सेगमेंट के मार्जिन और लाभप्रदता का समर्थन किया. बुनियादी रसायन उद्योग को पूरे साल बहुत चुनौतीपूर्ण बाजार स्थितियों का सामना करना पड़ा है. ऐसी प्रतिकूल परिस्थितियों में भी, हम अपने ऑपरेटिंग मॉडल के माध्यम से फीडबैक लचीलेपन को बनाए रखते हुए प्रतिस्पर्धी रिज़ल्ट देने में सक्षम हैं जो अग्रणी उत्पाद स्थिति और इन्वेंट्री नियंत्रण को अहमियत देता है. केजी-डी6 ब्लॉक ने 30 एमएमएससीएमडी उत्पादन का आंकड़ा हासिल कर लिया है और अब यह हिंदुस्तान के घरेलू गैस उत्पादन में 30% सहयोग दे रहा है. हम अपनी परियोजनाओं और नवोन्मेषी पहलों के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिसमें नयी ऊर्जा खंड भी शामिल है, जो कंपनी को गति देगा और भविष्य के लिए स्थायी विकास प्रदान करने में सहायता करेगा.

Jio प्लेटफ़ॉर्म के एकीकृत परिणाम

  • त्रैमासिक राजस्व रु 33,835 करोड़, सालाना 13.3% की वृद्धि
  • तिमाही EBITDA रु 14,360 करोड़, सालाना 12.5% ​​की वृद्धि
  • उद्योग में उच्चतम ग्राहक वृद्धि, FY24 में 42.4 मिलियन की सही वृद्धि
  • FY24 में डेटा ट्रैफ़िक 148 एक्साबाइट तक, 5जी अपनाने और होम स्केल-अप के कारण 31% सालाना वृद्धि
  • Jio ने 108 मिलियन से अधिक ग्राहक दर्ज़ किए हैं, जो अब हिंदुस्तान के 5G की ओर परिवर्तन को ध्यान में रखते हुए, Jio के वायरलेस डेटा ट्रैफ़िक का 28% हिस्सा है;
  • चीन के बाहर किसी भी ऑपरेटर द्वारा रिपोर्ट किया गया सबसे बड़ा 5G ग्राहक आधार
  • JioAirFiber की 5,900 शहरों में अच्छी मांग देखी जा रही है, जो इस तिमाही में सबसे अधिक घरों को जोड़ रही है.
  • डिजिटल सेवाओं के कारण Jio प्लेटफॉर्म का स्टैंडअलोन तिमाही राजस्व सालाना आधार पर 64% बढ़ा

रिलायंस जियो इन्फोकॉम के चेयरमैन आकाश एम अंबानी ने कहा, “जियो ने अपने नेटवर्क नेतृत्व को बनाए रखा है और विभिन्न ग्राहक समूहों को अभिनव डिजिटल निवारण पेश कर रहा है. इसके परिणामस्वरूप ग्राहक वृद्धि और जुड़ाव स्तर के मुद्दे में लगातार उत्कृष्ट प्रदर्शन हुआ है. JioAirFiber के ग्राहक आधार और डिजिटल सेवाओं की गति में लगातार वृद्धि के माध्यम से Jio उद्योग की अग्रणी वृद्धि को बनाए रखेगा.

रिलायंस रिटेल के समेकित परिणाम

  • त्रैमासिक राजस्व रु 76,627 करोड़, सालाना 10.6% की वृद्धि
  • तिमाही EBITDA रु 5,823 करोड़, सालाना 18.5% की वृद्धि
  • सभी प्रारूपों में कुल 272 मिलियन ग्राहक आए, 562 नए स्टोर खुले

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की कार्यकारी निदेशक ईशा एम अंबानी ने कहा, ”कुल उपभोग बास्केट में वृद्धि के कारण रिलायंस रिटेल का प्रदर्शन स्थिरता के साथ जारी है. हम अपने ग्राहकों को मिलने वाले मूल्य को बेहतर बनाने और ग्राहकों की बदलती जरूरतों को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रारूपों और उत्पादों में निवेश और नवाचार करना जारी रखते हैं. हमारे खुदरा व्यापार का मजबूत विस्तार और विकास हिंदुस्तान की उपभोक्ता उपभोग यात्रा में ग्राहक केंद्रितता और विश्वास के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है.

Related Articles

Back to top button