बिज़नस

इस कंपनी के सभी मॉडल मिलकर भी नहीं बेच पाई 500 यूनिट कार

बीते महीने यानी मार्च, 2024 में हुई कार बिक्री का डेटा रिलीज हो गया है. एक बार फिर मारुति सुजुकी ने कार की बिक्री करने में बाजी मार ली है. मारुति सुजुकी ने पिछले महीने कुल 1,52,718 यूनिट कार की बिक्री करके टॉप पोजीशन हासिल किया. जबकि हुंडई और टाटा ने भी पिछले महीने 50,000 यूनिट से अधिक कार की बिक्री की. दूसरी ओर अमेरिका की कद्दावर कार निर्माता कंपनी जीप (Jeep) पिछले महीने हिंदुस्तान में 500 यूनिट से भी कम कार की बिक्री कर पाई. बता दें कि जीप हिंदुस्तान में कुल 4 मॉडल बेचती है. इसमें जीप कंपास, जीप रैंगलर, जीप मेरिडियन और जीप ग्रैंड चेरोकी की शामिल हैं. आइए जानते हैं पिछले महीने हुई जीप की बिक्री के बारे में विस्तार से.

कंपनी दे रही लाखों रुपये का डिस्काउंट

जीप ने पिछले महीने केवल 425 यूनिट कार की बिक्री की. जबकि ठीक 1 वर्ष पहले मार्च, 2023 में जीप ने कुल 680 यूनिट कार की बिक्री की थी. इस दौरान सालाना आधार पर जीप की कार बिक्री में 37.50 पर्सेंट की गिरावट देखी गई. बता दें कि कंपनी ने पिछले महीने यानी मार्च के दौरान जीप के भिन्न-भिन्न मॉडल पर लाखों रुपये का डिस्काउंट ऑफर किया था. पिछले महीने कंपनी ने जीप कंपास पर 1.15 लाख रुपये तक का डिस्काउंट दिया था. वहीं, कंपनी ने जीप मेरिडियन पर पिछले महीने अधिकतम 2.80 लाख रुपये तक का डिस्काउंट दिया था.

कुछ ऐसा है कर का पावरट्रेन

बता दें कि कंपनी जल्द ही जीप मेरिडियन और जीप कंपास को अपडेट करने वाली है. इसके बाद ग्राहकों को दोनों कारों में ADAS टेक्नोलॉजी मिलने की आसार है. जीप मेरिडियन और कंपास में ग्राहकों को एक समान 2.0–लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन मिलता है जो 168bhp की अधिकतम पावर और 350Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है. कार के इंजन को 6–स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 9–स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है. बता दें कि जीप कंपास की शुरुआती एक्स–शोरूम मूल्य 2.69 लाख रुपये जबकि मेरिडियन की 33.6 लाख रुपये है.

Related Articles

Back to top button