बिज़नस

अब ईपीएफओ खाते से अपने आप ट्रांसफर हो जाएगा बैलेंस, यहां पढ़े पूरी डिटेल

 ईपीएफओ खाताधारकों के लिए अच्छी समाचार है. अब खाताधारकों को जॉब बदलने पर पीएफ ट्रांसफर के लिए मैन्युअल निवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी. ईपीएफ़ओ ने ऑटोमैटिक फंड ट्रांसफर की सुविधा प्रारम्भ कर दी है यह सुविधा 1 अप्रैल यानी आज से मिलनी प्रारम्भ हो गई है पहले यूनिवर्सल एकाउंट नंबर (यूएएन) होने के बावजूद लोगों को पीएफ ट्रांसफर के लिए निवेदन करना पड़ता था. यह कुछ हद तक थका देने वाला काम था

अब नौकरीपेशा लोग इस झंझट से बेफिक्र होकर नयी जॉब तलाश सकते हैं. नयी जॉब बदलने पर ईपीएफ खाते में पैसा अपने आप ट्रांसफर हो जाएगा आपको बता दें कि कर्मचारियों को अपनी सैलरी का 12 प्रतिशत हिस्सा ईपीएफ में रखना होता है इसके अलावा, नियोक्ता को भी कर्मचारी की ओर से ईपीएफ खाते में बराबर राशि जमा करनी होगी.

यूएएन का क्या लाभ है?

यूनिवर्सल एकाउंट नंबर (यूएएन) विभिन्न नियोक्ताओं द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किया जाता है. यह विभिन्न ईपीएफओ खातों के लिए एक केंद्रीकृत मंच के रूप में काम करता है. यह विभिन्न खातों को एक साथ जोड़ता है. संयुक्त देश अनेक प्रकार की सेवाएँ प्रदान करता है. जैसे, यूएएन कार्ड, ट्रांसफर-इन विवरण, पिछले सदस्यों की पीएफ आईडी को वर्तमान पीएफ आईडी के साथ जोड़ने की क्षमता और ईपीएफओ से संबंधित जानकारी एसएमएस के माध्यम से प्राप्त होती है.

ईपीएफओ क्या है?

यह हिंदुस्तान गवर्नमेंट के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अधीन कार्य करने वाली संस्था है. इसका कार्य कर्मचारियों के पेंशन फंड को विनियमित और प्रबंधित करना है. यह अन्य राष्ट्रों के साथ सामाजिक सुरक्षा समझौतों का भी प्रबंधन करता है. ईपीएफओ में अभी 8.10 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है इसमें नियोक्ता और कर्मचारी दोनों पैसा जमा करते हैं और उस पैसे पर ब्याज पाते हैं. यह कुल राशि मिलकर कर्मचारी के लिए भविष्य निधि बनती है.

Related Articles

Back to top button