बिज़नस

अब अंबानी की पिच पर बैटिंग करेंगे अडानी, बनाया यह खास प्लान

बिज़नस न्यूज़ डेस्क, एशिया के दो कद्दावर व्यवसायी अब डेटा सेंटर के कारोबार में एक दूसरे को भिड़न्त देते नजर आएंगे. जी हां, यहां हम बात कर रहे हैं मुकेश अंबानी और गौतम अडानी की. मुकेश अंबानी ने कुछ महीने पहले ही डेटा सेंटर का कारोबार प्रारम्भ किया है. उन्होंने दो अमेरिकी कंपनियों के साथ ज्वाइंट वेंचर कर चेन्नई में इसका कैंपस भी प्रारम्भ कर दिया है. अब गौतम अडानी भी मुकेश अंबानी की पिच पर बैटिंग करने आ गए हैं. इसके लिए उन्होंने एजकॉनेक्स नाम की कंपनी के साथ ज्वाइंट वेंचर किया है. खास बात यह है कि अडानी ने इस कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए तीन वर्ष का फुल प्रूफ प्लान बनाया है. इसके साथ ही अडानी ने इस कारोबार में करीब 1.44 बिलियन $ यानी करीब 11,520 करोड़ रुपये का प्लान भी बनाया है. आइए आपको इसके बारे में भी विस्तार से जानकारी देते हैं.

अडानी ने बनाया यह प्लान

अडानी एंटरप्राइजेज और एजकॉनेक्स की बराबर हिस्सेदारी वाले ज्वाइंट वेंचर अडानी कॉनेक्स ने करीब 1.44 बिलियन $ (करीब 11,520 करोड़ रुपये) जुटाए हैं. डेटा सेंटर बनाने वाली इस कंपनी ने रविवार को बोला कि पर्यावरण को लेकर यह राष्ट्र में सबसे बड़ा निवेश है. अरबपति उद्योगपति गौतम अडानी समूह की प्रमुख कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड अगले तीन वर्षों में अपने नए डेटा सेंटर कारोबार पर करीब 1.5 अरब $ का निवेश कर रही है. एजकॉनेक्स के साथ इसका संयुक्त उद्यम कारोबार 2030 तक एक गीगावाट की कुल क्षमता वाले 9 डेटा सेंटर बनाने की तैयारी कर रहा है, ताकि बढ़ती डिजिटल सेवाओं की मांग के लिए बुनियादी ढांचा उपलब्ध कराया जा सके. कंपनी ने एक बयान में बोला कि आरंभ में इस कारोबार में 875 मिलियन $ का निवेश किया जाएगा, जिसे बढ़ाकर 1.44 अरब $ किया जा सकता है… इस वित्त पोषण के साथ अडानी कॉनेक्स के साथ निर्माण के लिए वित्तपोषण की राशि बढ़कर 1.65 अरब $ हो गई है. अडानी कॉनेक्स के पास अभी एक डेटा सेंटर चालू है, जो चेन्नई में है. कंपनी ने नोएडा और हैदराबाद इकाइयों में करीब दो तिहाई निर्माण पूरा कर लिया है. मुकेश अंबानी का डेटा सेंटर चालू हो गया है

रिलायंस इंडस्ट्रीज का डेटा सेंटर चेन्नई कैंपस में प्रारम्भ हो गया है. इसके लिए कंपनी ने कनाडा की ब्रुकफील्ड एसेट मैनेजमेंट और अमेरिका की डिजिटल रियल्टी के साथ साझेदारी की है. तीनों की साझेदारी 33-33 प्रतिशत है. मुकेश अंबानी ने डेटा सेंटर में भी काफी तरक्की की है. राष्ट्र के बड़े व्यवसायी डेटा सेंटर को भविष्य के कारोबार के तौर पर देख रहे हैं. इस कारोबार में उतरने के लिए मुकेश अंबानी ने पिछले वर्ष 378 करोड़ रुपये का निवेश किया था. जानकारों के अनुसार मुकेश अंबानी इस कारोबार में काफी दिलचस्पी रखते हैं. आने वाले वर्षों में मुकेश अंबानी इसमें और निवेश कर सकते हैं.

अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर

वैसे, अडानी द्वारा निवेश की घोषणा के बाद अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में तेजी देखने को मिल सकती है. वैसे, शुक्रवार को कंपनी के शेयर में 1.17 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है. जिसके बाद कंपनी का शेयर 3079.90 रुपये पर है. पिछले एक वर्ष में अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में करीब 61 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है. वहीं, अडानी एंटरप्राइजेज का बाजार कैप 3.50 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया है.

Related Articles

Back to top button