बिज़नस

अनिल अंबानी की कंपनी ने चुका दिया बड़ा कर्ज, शेयर बना तूफान

बीते कुछ महीनों से अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस पावर का फोकस ऋण चुकाने पर है. इसी कड़ी में कंपनी ने अब 1,023 करोड़ रुपये का ऋण चुकाया है. स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कंपनी ने कहा कि रिलायंस पावर की सहायक कंपनियों कलाई पावर और रिलायंस क्लीनजेन ने आरसीएफएल को 1,023 करोड़ रुपये का ऋण चुका दिया है.

कर्ज फ्री होने पर फोकस

रिलायंस पावर ने हाल ही में महाराष्ट्र में 45 मेगावाट की विंड एनर्जी प्रोजेक्ट को JSW रिन्यूएबल एनर्जी को ₹132 करोड़ में बेचने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे. रिलायंस पावर ने तब बोला था कि वह बिक्री से प्राप्त आय का इस्तेमाल अपने ऋण को चुकाने के लिए करेगी, साथ ही यह भी बोला कि उसका चालू वित्त साल के अंत तक ऋण मुक्त होने का लक्ष्य है. रिलायंस पावर ने पिछले तीन महीनों में तीन बैंकों- डीबीएस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक को अपना बकाया चुकाया है.

शेयरों में तेजी

कर्ज चुकाने की समाचार का असर कंपनी के शेयर पर भी दिख रहा है. दरअसल, रिलायंस पावर के शेयरों में कई दिन से तेजी है. पिछले हफ्ते मंगलवार को छोड़कर सभी व्यवसायी दिन रिलायंस पावर के शेयर में अपर सर्किट लगा था. 27 मार्च यानी बुधवार के कारोबार में रिलायंस पावर के शेयर करीब 2 प्रतिशत चढ़कर 28.55 रुपये तक पहुंच गए. पिछले लगातार आठ सत्रों में एनएसई पर रिलायंस पावर के शेयर ₹20.40 से बढ़कर ₹28 के स्तर पर पहुंच गए है. यह 35 फीसदी से अधिक की तेजी को दिखाता है.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

शेयर बाजार जानकारों के मुताबिक रिलायंस पावर के निवेशकों को ₹22 पर स्टॉप लॉस बनाए रखते हुए शेयर को होल्ड करने की राय है. यदि इस शेयर ने ₹30 के ब्रेकआउट को पार कर लिया तो ₹34 तक बढ़ सकता है. चॉइस ब्रोकिंग के कार्यकारी निदेशक सुमीत बगाड़िया ने बोला कि रिलायंस पावर के शेयर को पोर्टफोलियो में रखने की राय दी जाती है. निवेशक रिलायंस पावर के शेयरों को ₹22 के स्तर पर कठोर स्टॉप लॉस बनाए रखें. बता दें कि 8 जनवरी 2024 को शेयर 33.10 रुपये के 52 वीक हाई को टच किया था.

स्टॉकबॉक्स के रिसर्च एनालिस्ट पार्थ शाह ने कहा-रिलायंस पावर के शेयर ऋण में कटौती की चर्चा के कारण शेयर के रेट बढ़ रहे हैं. रिलायंस पावर के शेयरों में तेजी का कुछ श्रेय पूंजी निवेश खबरों को भी दिया जा सकता है. रिलायंस कमर्शियल फाइनेंस के पूंजी निवेश और निवेश प्रस्ताव से भी शेयर को सपोर्ट मिल रहा है

Related Articles

Back to top button