बिज़नस

अडाणी पोर्ट्स 24 जून से विप्रो की जगह सेंसेक्स में होगी शामिल

गौतम अडाणी समूह की कंपनी अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन 24 जून से बीएसई के प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स में शामिल हो जाएगी. एक आधिकारिक घोषणा में शुक्रवार को कहा गया कि अडाणी पोर्ट्स सेंसेक्स में विप्रो की स्थान लेगी. इन बदलावों की घोषणा एसएंडपी डॉव जोन्स इंडेक्स और बीएसई के संयुक्त उद्यम एशिया इंडेक्स ने की. इसके अतिरिक्त टाटा समूह की कंपनी ट्रेंट लिमिटेड सेंसेक्स 50 में प्रवेश करेगी. वह डिवीज लैबोरेटरीज लिमिटेड की स्थान लेगी. एशिया इंडेक्स ने बोला कि ये परिवर्तन सोमवार, 24 जून, 2024 से कारगर होंगे.

शेयर ने दिया है बहुत बढ़िया रिटर्न 

अडाणी पोर्ट्स के शेयर ने पिछले वर्ष 97% का बहुत बढ़िया ​रिटर्न दिया. वहीं, आईटी प्रमुख विप्रो ने इस अवधि के दौरान 16% रिटर्न के साथ कमजोर प्रदर्शन किया है. अडाणी ग्रुप की 10 कंपनियों में अदानी पोर्ट्स पहली कंपनी है जिसे सेंसेक्स में स्थान मिली है. निफ्टी 50 इंडेक्स में, जिसमें बाजार पूंजीकरण के आधार पर हिंदुस्तान के 50 सबसे बड़े स्टॉक हैं, दो अडाणी स्टॉक हैं – अडाणी पोर्ट्स और अडाणी एंटरप्राइजेज. बाजार एक्सपर्ट का बोलना है कि सेंसेक्स में अडाणी पोर्ट्स को स्थान मिलने से करीब 2100 करोड़ रुपये का इन्फ्लो आएगा. इसका असर शेयर पर दिखाई देगा. शेयर में तेजी देखने को मिल सकती है.

कितना है कंपनी का बाजार कैप 

अदानी पोर्ट्स एंड एसईजेड का बाजार कैप 3.06 ट्रिलियन रुपये है, जबकि अदानी एंटरप्राइजेज (एईएल) का बाजार कैप 3.86 ट्रिलियन रुपये है. अडानी पोर्ट्स के पास प्रमोटर की हिस्सेदारी 65.9 प्रतिशत है, जबकि एईएल के पास 72.6 प्रतिशत है. विश्लेषकों ने बोला कि अदानी पोर्ट्स को सेंसेक्स में 1.2 प्रतिशत का वेटेज दिया जा सकता है. इस समावेशन के परिणामस्वरूप अदानी पोर्ट्स में 252 मिलियन $ (लगभग 2,100 करोड़ रुपये) का इन्फ्लो होगा, जबकि विप्रो को 161 मिलियन $ (लगभग 1,400 करोड़ रुपये) की बिक्री देखने को मिल सकती है.अदानी पोर्ट्स वर्तमान में 12 महीने के फॉरवर्ड प्राइस-टू-अर्निंग (पी/ई) अनुपात 28.4 गुना और प्राइस-टू-बुक (पी/बी) अनुपात 4.9 गुना पर कारोबार करता है.

Related Articles

Back to top button