सस्ती फैमिली कार, ऑटो मोबाइल कंपनियों ने किया लॉन्च

सस्ती फैमिली कार, ऑटो मोबाइल कंपनियों ने किया लॉन्च

नई दिल्ली : भारत में नया साल शुरू होने के बाद से ऑटोमोबाइल के सेक्टर में काफी इजाफे हो रहे हैं। ऑटो मोबाइल कंपनियां कई ऐसी फैमिली कारे लेकर आ रही है जिसकी कीमत 6 लाख रुपये से भी कम है। जिससे ये आपके बजट में आसानी से फिट हो जाएंगी। तो जानते हैं इन कारों और इनके फीचर्स के बारे में।

Datsun GO + पावर और स्पेशिफिकेशन
डैटसन गो प्लस की कार की शुरूआती कीमत 4,25,926 रुपये है। इस कार की पावर और स्पेशिफिकेशन की बात की जाए तो datsun go + में 1198 सीसी का 3 सिलेंडर वाला SOHC पेट्रोल इंजन दिया जा रहा है। जो कि 5000 Rpm पर 67 Hp की पावर और 4000 Rpm पर 104 Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

Datsun GO + फीचर्स
सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो इस कार में इम्मोबिलाइजर, सेंट्रल लॉकिंग, कीलेस एंट्री, रियर पार्किंग एसिस्ट सेंसर, एयर बैग सीटर बेल्ट, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ईबीडी, ब्रेक एसिस्ट, व्हीकल डायनामिक कंट्रोल, साइड क्रेश और पेडेस्ट्रेन, प्रोटेक्शन कंट्रोल दिया जा रहा है।

maruti suzuki Eeco पावर और स्पेशिफिकेशन
पावर और स्पेशिफिकेशन के मामले में मारुती सुजुकी ईको में 1196 सीसी का 4 सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन दिया जा रहा है। जो कि 6000 Rpm पर 72.41 Hp की पावर और 3000 Rpm पर 101 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। गियरबॉक्स की बात की जाए तो इस कार का इंजन 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लेस है। माइलेज की बात करे तो मारुती सुजुकी इको पेट्रोल में 16.11 km प्रति लीटर का माइलेज दे सकती है।

maruti suzuki Eeco फीचर्स
फीचर्स की बात करें तो maruti suzuki Eeco में एयर कंडीशन, हीटर, स्पेशियस कैबिन, ड्यूल टोन इंटीरियर दिया गया है। आपको बता दें कि यह 5 सीटर और 7 सीटर वैरियंट में दिया जा रहा है। इस कार के सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो मारुती सुजुकी इको में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ईबीडी, रिवर्स ब्रेकिंग सिस्टम जैसी सुविधा दी जा रही है। इस कार की शुरुआती कीमत 3,97,800 रुपये दी जा रही है।


स्मार्टफोन स्क्रीन पर लगे स्क्रैच को हटाने के लिए अपनाएं ये खास ट्रिक्स

स्मार्टफोन स्क्रीन पर लगे स्क्रैच को हटाने के लिए अपनाएं ये खास ट्रिक्स

जब हम नया मोबाइल खरीदते हैं तो शुरुआत में उसकी स्टाइल और डिजाइन बहुत अच्छी लगती है। मोबाइल की चमचमाती स्क्रीन सबको अपनी ओर आकर्षित करती है। लेकिन कुछ समय बाद जब स्क्रीन पर स्क्रैच पड़ने लगते हैं तो स्मार्टफोन की खूबसूरती फीकी पड़ जाती है। हम बहुत कोशिश करते हैं कि मोबाइल की स्क्रीन पर एक भी स्क्रैच न आए, लेकिन न चाहते हुए भी कई बार स्क्रैच लग ही जाते हैं। ऐसे में स्क्रीन गंदी लगने लगती है। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने फोन की स्क्रीन पर लगे स्क्रैच हट जाएंगे और आपके मोबाइल की स्क्रीन फिर से नई लगने लगेगी।

1 मैजिक इरेजर
मैजिक इरेजर स्क्रीन के स्क्रैच हटाने का सबसे अच्छा उपाय है। बता दें कि मैजिक इरेजर का उपयोग वैसे तो गंदगी को साफ करने के लिए किया जाता है, लेकिन यह मोबाइल की स्क्रीन पर लगे छोटे-छोटे स्क्रैच को भी साफ कर देता है। हालांकि इसका उपयोग करने में आपको थोड़ी सावधानी बरतनी होगी।

2 टूथपेस्ट
दांतों को चमकाने वाले टूथपेस्ट से भी मोबाइल स्क्रीन पर लगे स्क्रैच हटा सकते हैं। सबसे पहले कॉटन में थोड़ा सा टूथपेस्ट लें और उसे पूरी स्क्रीन पर अच्छे से लगा दें। हां, स्पीकर को बचाकर रखें। थोड़ी देर बाद साफ कॉटन से उस टूथपेस्ट को साफ कर लें। इससे छोटे-मोटे स्क्रैच हट जाएंगे। या रहे कि जेल वाले टूथपेस्ट का उपयोग न करें, सिर्फ सफेद टूथपेस्ट से यह नुस्खा अपनाएं।

3 कार वैक्स
कार को चमकाने के लिए कार वैक्स पॅालिश का इस्तेमाल किया जाता है। जब कार पर वैक्स से पॉलिश की जाती है तो उस पर लगे छोटे-छोटे स्क्रैच हट जाते हैंं। इस वैक्स का उपयोग आप मोबाइल की स्क्रीन पर लगे स्क्रैच को हटाने में भी कर सकते हैं। थोड़ी-सी पॉलिश स्क्रीन पर लगाकर उसे कॉटन से घिसे। इसके बाद बाद उसे थोड़ी देर के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद उसे कॉटन से साफ कर लें। आपके फोन की स्क्रीन चमक उठेगी और स्क्रैच भी गायब हो जाएंगे। 

4 बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा से भी आप फोन के स्क्रैच को हटा सकते हैं। इसके लिए आपको बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। अब उस पेस्ट को कॉटन में लेकर मोबाइल की स्क्रीन पर लगाएं। पेस्ट को लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। सूख जाने पर उसे कॉटन या कपड़े से साफ कर लें। आपके मोबाइल की स्क्रीन चकमने लगेगी और छोट-मोटे स्क्रैच भी हट जाएंगे।

5 पैंसिल इरेज़र
पैंसिल इरेजर से भी फोन के स्क्रैच मिटाए जा सकते हैं। स्क्रैच हटाने के लिए पैंसिल इरेजर से धीरे-धीरे और हल्के हाथों से स्क्रीन पर घिसना है। थोड़ी देर में ही स्क्रीन से छोटे-मोटे खरोंच गायब हो जाएंगे। याद रहे कि इरेजर अच्छी क्वॉलिटी का और सॉफ्ट होना चाहिए।


बॉलीवुड एक्ट्रेस ने समुद्र किनारे ढहाया कहर       इस अभिनेत्री ने कई बार आइटम नंबर करने से किया मना, कही ये बड़ी बात       इस एक्ट्रेस ने कराया टॉपलेस फोटोशूट, फूलों से छुपाये ये अंग       रश्मिका मंदाना करेंगी बॉलीवुड में डेब्यू, सिद्धार्थ मल्होत्रा संग करेंगी शूटिंग       जेसिका अलेक्जेंडर 'द लिटिल मरमेड' के रीमेक में करेंगी काम       झारखंड सरकार के वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 91,277 करोड़ का बजट विधानसभा में पेश किया, बजट में गांव, किसान व मजदूर फोकस में रहे हैं। बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने कई घोषणाएं कीं        जिला परिषद प्रधान शालिनी गुप्ता ने किया मरकच्चो का दौरा, .... जब दीपिका ने जिप प्रधान से मांगा ऑटोग्राफ        मेहमान टीम का स्वागत फिर टर्नर पिच से करने की तैयारी, भारत के खिलाफ इंग्लैंड की राह नहीं है आसान       जसप्रीत बुमराह करने जा रहे हैं शादी और इसलिए क्रिकेट से लिया ब्रेक       ये खिलाड़ी लौटा मैदान पर, वनडे सीरीज से पहले भारतीय टीम को मिली बड़ी खुशखबरी       Vijay Hazare Trophy 2021 के नॉकआउट मुकाबलों का शेड्यूल जारी       4th Test मैच में ऐसी हो सकती है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन       FATF की ग्रे लिस्ट में बना रहेगा पाकिस्तान, इमरान सरकार को लगा बड़ा झटका!       पाकिस्तानी एक्टर का बड़ा खुलासा, इस महिला ने किया शोषण       जानिए सोशल मीडिया पर कैसा है रिएक्शन, पीएम मोदी ने लगवाई कोरोना वैक्‍सीन       कश्मीर दहलाने की तैयारी, जैश का मददगार चढ़ा हत्थे       शिक्षक बन जिला परिषद प्रधान शालिनी गुप्ता ने बच्चों को दिए सफलता के टिप्स       हादसे से कांपा मध्य प्रदेश, पुलिस महकमे में शोक की लहर       कोरोना से मचा हाहाकार, इतने नए मामले आने के बाद अलर्ट हुई सरकार       एक सोसाइटी में 20 से ज्यादा लोग मिले पॉजिटिव, अब यहां हुआ कोरोना विस्फोट