बिज़नस

बजाज ऑटो की हर महीने 10,000 Triumph मोटरसाइकिल्स बनाने की कर रही तैयारी

बड़ी टू-व्हीलर कंपनियों में शामिल Bajaj Auto ने इस साल सितंबर तक प्रत्येक महीने Triumph मोटरसाइकिल्स की 10,000 यूनिट्स की मैन्युफैक्चरिंग करने की योजना बनाई है. प्रीमियम मोटरसाइकिल्स के बाजार में कंपनी का अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने का टारगेट है. इसमें Triumph मोटरसाइकिल्स का बड़ा सहयोग होगा.

पिछले साल जुलाई में लॉन्च के बाद से कंपनी ने Triumph Speed 400 और Triumph Scrambler 400 X की लगभग 42,000 यूनिट्स बेची हैं. बजाज ऑटो के प्रीमियम मोटरसाइकिल ब्रांड्स में KTM और Dominar शामिल हैं. ब्रिटेन की मोटरसाइकिल कंपनी Triumph के साथ पार्टनरशिप में बजाज ऑटो इन मोटरसाइकिल्स को अपनी फैक्टरी में बना रही है. हालांकि, इस सेगमेंट में Royal Enfield का पहला जगह है. पिछले वित्त साल की चौथी तिमाही में बजाज ऑटो क टू-व्हीलर की कुल बिक्री में Triumph मोटरसाइकिल्स की हिस्सेदारी 2.1 फीसदी की थी.

कंपनी ने पहली सीएनजी मोटरसाइकिल लॉन्च करने की भी तैयारी की है. इसके पास सीएनजी थ्री-व्हीलर बनाने की विशेषज्ञता है और इसका इस्तेमाल इस मोटरसाइकिल में किया जा सकता है. यह 110-125 cc के बीच की हो सकती है. इससे पहले बजाज ऑटो ने इस मोटरसाइकिल के कुछ फीचर्स की जानकारी दी थी. हाल ही में बजाज ऑटो के मैनेजिंग डायरेक्टर, Rajiv Bajaj ने कहा था कि सीएनजी मोटरसाइकिल को जून में लॉन्च किया जाएगा. इसे Bajaj Bruzer बोला जाएगा. इससे CO2 इमिशन में लगभग 50 फीसदी की कमी होगी.

इस मोटरसाइकिल को चलाने की कॉस्ट भी किफायती होगी. यह पेट्रोल और सीएनजी दोनों पर चलाई जा सकेगी. हालांकि, इसका प्राइस पेट्रोल से चलने वाली मोटरसाइकिल्स से अधिक हो सकता है. इसका कारण इसकी मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट अधिक होना है. बजाज ऑटो की Pulsar मोटरसाइकिल की सेल्स जल्द 20 लाख यूनिट्स को पार कर सकती है. कंपनी के लिए यह सबसे अधिक बिकने वाली मोटरसाइकिल्स में शामिल है. इस साल बजाज ऑटो 400  cc वाली सिंगल सिलेंडर Pulsar भी पेश कर सकती है. कंपनी के चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर को भी कस्टमर्स से अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है. पिछले साल कंपनी ने चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर का अपडेटेड वर्जन लॉन्च किया था. इसमें नए फीचर्स दिए गए हैं. इसकी रेंज भी बढ़ाई गई है. कंपनी ने इसकी सप्लाई बढ़ाने की भी प्रयास की है. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के डिजाइन में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है.

Related Articles

Back to top button