फटाफट कर लें खरीदारी, जानें क्या है नई कीमत

फटाफट कर लें खरीदारी, जानें क्या है नई कीमत

नई दिल्ली: अगर आप सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल, आज हफ्ते के पहले दिन यानी सोमवार को सोने के दाम (Gold Prices Today) में गिरावट दर्ज की गई है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोमवार सुबह गोल्ड (Gold) फरवरी की फ्यूचर ट्रेड 40 रुपये की गिरावट के साथ 48 हजार 685 रुपये पर ट्रेड करते नजर आया। हालांकि इस दौरान चांदी की कीमत (Silver Price Today) में बढ़ोत्तर दर्ज की गई है।

दिल्ली में कितना है सोने और चांदी का दाम?
चांदी मार्च का फ्यूचर ट्रेड 260 रुपये की तेजी के साथ 65 हजार 024 रुपये के स्तर पर पहुंच गई। सोने में हुई गिरावट और चांदी में आई बढ़ोत्तरी के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में 18 जनवरी 2021 को 22 कैरेट गोल्ड 48130 रुपये प्रति दस ग्राम तक पहुंच गया है। जबकि 24 कैरेट गोल्ड 51 हजार 500 रुपये के स्तर पर है। वहीं चांदी में आई तेजी के बाद सिल्वर का रेट 65 हजार रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है।


इंटरनेशनल मार्केट में कीमतों में आई तेजी
घरेलू बाजार के अलावा इंटरनेशनल मार्केट (International Market) की बात की जाए तो यहां पर सोने के दाम में तेजी देखने को मिल रही है। आज अमेरिका (America) में सोने का कारोबार 1.61 डॉलर की तेजी के साथ 1,828.99 डॉलर प्रति औंस पर रहा। इसके अलावा चांदी में भी बढ़ोत्तरी नजर आई है। चांदी करीब 0.11 डॉलर की बढ़त के साथ 24.86 डॉलर के लेवल पर कारोबार करती नजर आई।

क्या है कि एक्सपर्ट्स का कहना?
एक्सपर्ट्स का कहना है कि पिछली साल की तर्ज पर इस साल भी गोल्ड में बढ़ोत्तरी होने के आसार हैं। ऐसा माना जा रहा है कि साल 2021 में गोल्ड 60 हजार रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर को पार कर सकता है। हालांकि ऐसा भी हो सकता है कि कोरोना वायरस की वैक्सीन (Corona Virus Vaccine) आने से अब आर्थिक गतिविधियां (Economic Activities) बढ़ें, जिससे सोने की कीमतों (Gold Price) में कमी आ जाए।


मोदी सरकार बदल सकती है ये बड़ी नियम, कर्मचारियों को सप्ताह में चार दिन करना होगा काम

मोदी सरकार बदल सकती है ये बड़ी नियम, कर्मचारियों को सप्ताह में चार दिन करना होगा काम

देश में बन रहे नए श्रम कानूनों के अनुसार आने वाले दिनों में सप्ताह में तीन दिन छुट्टी का प्रावधान संभव है. श्रम मंत्रालय के अनुसार केन्द्र सरकार सप्ताह में चार कामकाजी दिन और उसके साथ तीन दिन वैतनिक छुट्टी का विकल्प देने की तैयारी कर रही है.

पांच दिन से घट सकते हैं कार्य के दिन

उनके अनुसार नए लेबर कोड में नियमों में ये विकल्प भी रखा जाएगा, जिस पर कंपनी और कर्मचारी आपसी सहमति से निर्णय ले सकते हैं. नए नियमों के अनुसार सरकार ने कार्य के घंटों को बढ़ाकर 12 तक करने को शामिल किया है. कार्य करने के घंटों की सप्ताह में अधिकतम सीमा 48 है, ऐसे में कामकाजी दिनों का दायरा पांच से घट सकता है.

ईपीएफ के नये नियम

ईपीएफ पर कर लगाने को लेकर बजट में हुए ऐलान पर और जानकारी देते हुए श्रम सचिव ने बोला कि इसमें ढाई लाख रुपये से अधिक निवेश होने के लिए कर केवल कर्मचारी के सहयोग पर लगेगा. कंपनी की तरफ से होने वाला अंशदान इसके दायरे में नहीं आएगा या उस पर कोई बोझ नहीं पडे़गा. साथ ही छूट के लिए ईपीएफ और पीपीएफ भी नही जोड़ा जा सकता. अधिक वेतन पाने वाले लोगों की तरफ से होने वाले बड़े निवेश और ब्याज पर खर्च बढ़ने की वजह से सरकार ने ये निर्णय लिया है. श्रम मंत्रालय के अनुसार 6 करोड़ में से केवल एक लाख 23 हजार अंशधारक पर ही इन नए नियमों का प्रभाव होगा.


ईपीएफ पेंशन में बढोतरी का प्रस्ताव नहीं

वहीं न्यूनतम ईपीएफ पेंशन में बढोतरी के प्रश्न पर श्रम सचिव ने बोला कि इस बारे में कोई प्रस्ताव वित्त मंत्रालय को भेजा ही नहीं गया था. जो प्रस्ताव श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने भेजे थे, उन्हें केंद्रीय बजट में शामिल कर लिया गया है. मजदूर संगठन लंबे समय से ईपीएफ की मासिक न्यूनतम पेंशन बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. उनका तर्क है कि सामाजिक सुरक्षा के नाम पर सरकार न्यूनतम 2000 रुपये या इससे अधिक पेंशन मासिक रूप से दे रही है जबकि EPFO के अंशधारकों को अंश का भुगतान करने के बावजूद इससे बहुत कम पेंशन मिल रही है.


झुमरी तिलैया की शिप्रा सिन्हा ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं को उनकी शक्ति का एहसास कराने के लिए एक कविता लिखी है। इस कविता को लोग काफी पसंद कर रहे हैं।        International Women's Day पर अदाकारा जरीन खान ने स्त्रियों को दी खास सलाह, बोलीं...       सिंगर Harshadeep Kaur ने सोशल मीडिया पर दिखाई बेटे की झलक, लिखा...       दिनभर में 7 बार इस समय जरूर पीएं पानी, फिर देखें इसका कमाल       जानें कैसे इस्तेमाल करें Menstrual Cups, महिलाएं छोड़ें लज्जा और झिझक       यहां मंदिर में रखी मातारानी मूर्ति को भी होते हैं ये... जानिए बड़ा रहस्य       पेट्रोल-डीजल केंद्र और प्रदेश को मिलकर सस्ता करना चाहिए : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण       मोदी सरकार बदल सकती है ये बड़ी नियम, कर्मचारियों को सप्ताह में चार दिन करना होगा काम       महाशिवरात्रि पर राहु और केतु की शांति के लिए करें उपाय       आज फाल्गुन मास की दशमी तिथि है, जानें अभिजीत मुहूर्त और राहु काल       IPL 2021 का शेड्यूल जारी, जानिए कब-कब खेले जाएंगे मैच       विराट कोहली ने विवियन रिचर्ड्स को दी जन्मदिन की बधाई       UP: अब एसिड अटैक पीड़ितों और दिव्यांगों को भी लगेगी वैक्सीन       शाहजहांपुर में 26 साल बाद दुष्कर्म पीड़िता ने लगाई न्याय की गुहार       पाक को महंगी पड़ी चीन की यारी, भारत के विमानों के आगे नहीं ठहरा उसका जेएफ-17       जल्द निपटा लें ये जरूरी काम, 31 मार्च है अंतिम तारीख       अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर खास, उन पुरुषों को सलाम जिन्होंने महिलाओं को दिया मुकाम       भारत व इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले चौथे टेस्ट में जानिए कैसा रहेगा मौसम व पिच का हाल       कब और कहां देखें भारत-इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच       भारत के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड के खेमे में खलबली