बिज़नस

नवरात्रि के पहले दिन शेयर बाजार में आया उछाल

चैत्र नवरात्रि की आरंभ हो चुकी है. चैत्र नवरात्रि के पहले दिन ही शेयर बाजार में भी जमकर उछाल देखने को मिल रहा है. जैसे ही इस दिन बाजार प्रारम्भ हुआ वैसे ही बीएसई सेंसेक्स जोरदार उछाल के साथ 75000 के आंकड़े को पार कर गया. सेंसेक्स के अतिरिक्त एनएसई निफ्टी भी रिकॉर्ड 22700 पर कर गया है.

सेंसेक्स ने छुई ऊंचाई

भारतीय स्टॉक बाजार में मंगलवार को तेजी के साथ कारोबार की आरंभ हुई. सुबह जैसे ही बीएसई का सेंसेक्स खुला वैसे ही ये अपने ऑल टाइम हाई स्तर पर पहुंच गया. बीएसई का 30 शेयर वाला सेंसेक्स 381.78 अंक चढ़कर 75,124.28 के स्तर पर पहुंच गया था. सेंसेक्स अपने सर्वकालिक शिखर पर पहुंच गया. इसके एक दिन पहले सेंसेक्स 74,742.50 के स्तर पर बंद हुआ था.

एनएसई निफ्टी ने की बहुत बढ़िया शुरुआत

एनएसई निफ्टी ने भी बहुत बढ़िया आरंभ की है. एनएसई निफ्टी भी बहुत बढ़िया ढंग से नए स्तर पर पहुंच गया. एनएसई निफ्टी 99 अंक बढ़कर 22,765.30 के अपने रिकॉर्ड शिखर पर पहुंचा. सेंसेक्स में सूचीबद्ध कंपनियों में से इंफोसिस, टेक महिंद्रा, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टाटा मोटर्स, विप्रो, आईसीआईसीआई बैंक और नेस्ले के शेयरों को सबसे अधिक फायदा हुआ. जेएसडब्ल्यू स्टील, कोटक महिंद्रा बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज और लार्सन एंड टुब्रो के शेयर हानि में रहे. एशियाई बाजारों में जापान का निक्की225 और हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में रहे, जबकि चीन का शंघाई कम्पोजिट तथा दक्षिण कोरिया का कॉस्पी हानि में रहे. अमेरिकी बाजार सोमवार को मिले-जुले रुख के साथ बंद हुए. अंतरराष्ट्रीय ऑयल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.19 फीसदी की बढ़त के साथ 90.55 अमेरिकी $ प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने सोमवार को सही रूप से 684.68 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे.

Related Articles

Back to top button