बिज़नस

जानिए इस हफ्ते कैसा रहेगा शेयर बाजार

कंपनियों के तिमाही नतीजे और विदेशी निवेशकों की गतिविधियों से इस हफ्ते शेयर बाजारों का रुख प्रभावित होगा. विश्लेषकों ने यह राय देते हुए साथ ही जोड़ा कि कच्चे ऑयल और $ के मुकाबले रुपये की चाल से भी बाजार प्रभावित होगा. स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक प्रवेश गौर ने बोला कि ईरान और इजरायल के बीच संघर्ष को लेकर चल रही चिंताओं के बीच यह हफ्ते बाजार के लिए बहुत अहम है. उन्होंने बोला कि यदि तनाव काफी बढ़ जाता है, तो अंतरराष्ट्रीय शेयर बाजारों में घबराहट में बिक्री और अस्थिरता बढ़ने का जोखिम है. पिछले हफ्ते बीएसई सेंसेक्स में 1,156.57 अंक या 1.55 प्रतिशत की गिरावट आई थी. टॉप-10 सबसे मूल्यवान कंपनियों में से 6 के संयुक्त बाजार मूल्यांकन में इस हफ्ते 1,40,478.38 करोड़ रुपये की गिरावट आई थी.

क्रूड ऑयल की कीमतों पर रहेगी नजर

इसके अलावा, बाजार कच्चे ऑयल की कीमतों में उतार-चढ़ाव पर कड़ी नजर रखेगा, क्योंकि भू-राजनीतिक घटनाएं अक्सर उन्हें प्रभावित करती हैं. इस हफ्ते टेक महिंद्रा, बजाज फाइनेंस, नेस्ले, बजाज फिनसर्व, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और मारुति के तिमाही नतीजों पर भी निवेशकों की नजर रहेगी. पिछले हफ्ते बीएसई सेंसेक्स में 1,156.57 अंक या 1.55 फीसदी की गिरावट आई थी. जबकि निफ्टी 372.4 अंक या 1.65 फीसदी टूट गया.

कंपनियों के तिमाही नतीजों पर भी रहेगी नजर

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के खुदरा अध्ययन प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने बोला कि इस हफ्ते अंतरराष्ट्रीय संकेतों के साथ ही कंपनियों के तिमाही नतीजों पर नजर रहेगी. उन्होंने बोला कि निवेशक अमेरिकी मैन्युफैक्चरिंग और सर्विस पीएमआई आंकड़ों, अमेरिका की पहली तिमाही के जीडीपी और जापान की मौद्रिक नीति पर भी नजर रखेंगे.

Related Articles

Back to top button