बिज़नस

कंपनी ने रिलॉन्च तो कर दी ये कार, सेडान की लिस्ट में रही सबसे फिसड्डी

स्कोडा ने अपनी लग्जरी सेडान सुपर्ब को भारतीय बाजार में रिलॉन्च किया है. हालांकि, इसकी आरंभ काफी ठंडी रही है. दरअसल, मार्च में इसक प्रीमियम सेडान को केवल 15 ग्राहक ही मिले. ये सेडान सेगमेंट में सबसे अधिक बिकने वाली कारों की लिस्ट में 11वें नंबर पर रही. इसकी सेल कम होने का बड़ा कारण इसकी मूल्य भी हो सकती है. दरअसल, सुपर्ब की एक्स-शोरूम मूल्य 54 लाख रुपए है. कंपनी ने इसे सिंगल पावरट्रेन के साथ फुली लोडेड वैरिएंट में लॉन्च किया है. सेडान सेगमेंट में डिजायर 15,894 यूनिट के साथ नंबर-1 पोजीशन पर है.

स्कोडा सुपर्ब की सेल्स की बात करें तो मार्च में इसकी 15 यूनिट बिकीं. इससे पहले मार्च 2023 में इसकी 104 यूनिट बिकी थीं. यानी ईयरली बेसिस पर इसकी 89 कम बिकीं. वहीं, इसे 85.58% की ईयरली डिग्रोथ का सामना करना पड़ा. बता दें कि कंपनी ने भारतीय बाजार में इसकी सेल्स बंद कर दी थी. जिसके बाद इसे एक बार फिर रिलॉन्च किया गया है.

स्कोडा सुपर्ब के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

डिजाइन की बात करें तो इस सेडान में क्रोम सराउंड के साथ सिग्नेचर स्कोडा रेडिएटर ग्रिल, फ्रंट बम्पर पर निचले एयर डैम, LED हेडलैंप, कॉर्नरिंग फंक्शन के साथ LED फॉग लैंप, क्रिस्टल एलिमेंट के साथ LED टेललैंप और रियर फॉग लाइट के फीचर्स दिए हैं. इसमें बिल्कुल फ्रेश डिजाइन किए गए 18-इंच के डुअल-टोन एलॉय व्हील भी मिलते हैं. मॉडल के सिल्हूट में कंपनी ने कोई चेंजेस नहीं किए हैं.

स्कोडा सुपर्ब के इंजन की बात करें त इसमें 2.0-लीटर, फोर-सिलेंडर, TSI गैसोलीन मोटर मिलती है, जो 187bhp का पावर और 320Nm का टॉर्क पैदा करती है. इंजन को 7-स्पीड DSG ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया है. अभी इसके माइलेज को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है. टेस्टिंग के बाद इसकी डिटेल सामने आएगी.

फीचर्स की बात करें तो इसमें मोबाइल कनेक्टिविटी के साथ 9-इंच की टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट, पावर्ड और वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, ड्राइवर सीट के लिए मसाज फंक्शन, लेदर रैप्ड गियर नॉब और थ्री-जोन क्लाइमेट कंट्रोल मिलता है. इसके अलावा, इसमें एक वर्चुअल कॉकपिट, 12-स्पीकर कैंटन ऑडियो सिस्टम और पीछे की विंडो और विंडस्क्रीन के लिए रोल-अप सन वाइजर मिलते हैं.

सेफ्टी की बात करें तो इसमें ABS, हिल ब्रेक असिस्ट, हिल होल्ड कंट्रोल, सक्रिय TPMS, ऑटो होल्ड के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, 360-डिग्री कैमरा, पार्क असिस्ट और 9 एयरबैग मिलते हैं. खास बात ये है कि इस सेडान को पहले भी NCAP क्रैश टेस्ट में 5-स्टार सेफ्टी रेंटिंग मिली थी. आशा है कि सेफ्टी के लिहाज से इसका प्रदर्शन एक बार फिर से बेहतर रहेगा.

Related Articles

Back to top button