बिज़नस

ऐसे डाउनलोड करें मास्क्ड आधार कार्ड

आइडेंटिटी वेरिफिकेशन के लिए आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट है. यदि आप भी पहचान-पत्र के तौर पर नॉर्मल आधार कार्ड को शेयर करते हैं, तो इस आदत को तुरंत बदलने की आवश्यकता है. आए दिन आधार कार्ड से जुड़े फ्रॉड सामने आ रहे हैं. इन फ्रॉड से बचने का सबसे ठीक तरीका है मास्क्ड आधार (Masked Aadhaar) कार्ड. मास्क्ड आधार कार्ड आपके रेग्युलर आधार कार्ड के जैसा ही होता है, लेकिन इसमें आधार नंबर के शुरुआती 8 अंक छिपे होते हैं. मास्क्ड आधार कार्ड यूजर्स की सेफ्टी को बढ़ाता है, ताकि जालसाज आपके पूरे आधार नंबर को जानकर उसका गलत इस्तेमाल न कर सकें.

मास्क्ड आधार कार्ड को आप डायरेक्ट डाउनलोड नहीं कर सकते. मास्क्ड आधार कार्ड के लिए आपको पहले रेग्युलर आधार कार्ड के PDF को डाउनलोड करना होगा. डाउनलोड के दौरान ही आपको मास्क्ड आधार कार्ड को चुनने का भी ऑप्शन मिलेगा.

1- मास्क्ड आधार कार्ड के लिए सबसे पहले पर जाएं.

2- My Aadhaar सेक्शन में दिए गए डाउनलोड आधार वाले ऑप्शन पर टैप करें.

3- अपना आधार नंबर और Captcha कोड एंटर करके सेंड ओटीपी पर क्लिक करें.

4- आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर रिसीव हुए ओटीपी को एंटर करें और Verify and Download पर क्लिक करें.

5- अब आपको मास्किंग का ऑप्शन दिखेगा. यहां Do you want a masked Aadhaar ऑप्शन के पास दिए गए चेकबॉक्स को टिक मार्क कर दें.

6- डाउनलोड पर क्लिक करें.

7- आधार कार्ड पर आपका जो नाम लिखा है, उसके शुरुआती चार अक्षरों को अपरकेस यानी कैपिटल लेटर्स और अपने जन्म के वर्ष को एंटर करें. यह डाउनलोड हुए पीडीएफ फाइल का पासवर्ड है.

डाउनलोड फाइल में एक पीडीएफ के अंदर आपके आधार की जानकारियां होंगी. इसमें आपको आधार कार्ड के सिर्फ़ अंतिम चार अंक ही दिखेंगे. यह पीडीएफ UIDAI से डिजिटली साइन किया हुआ होगा और इसमें वेरिफिकेशन के लिए एक QR कोड भी उपस्थित होगा.

 

 

Related Articles

Back to top button