ऐप से लोन बांटने वाली कंपनियों की कसी जाएगी नकेल, RBI ने रेगुलेशन के लिए बनाया वर्किंग ग्रुप

ऐप से लोन बांटने वाली कंपनियों की कसी जाएगी नकेल, RBI ने रेगुलेशन के लिए बनाया वर्किंग ग्रुप

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने मोबाइल एप्लिकेशन के जरिए लोन बांटने के कारोबार को नियंत्रित करने के मकसद से वर्किंग ग्रुप बनाया है। यह कदम देशभर में ऐसे एप्लिकेशन की आई बाढ़ के बीच वसूली के गलत तौर-तरीकों को लेकर बढ़ती चिंताओं को देखते हुए उठाया गया है। हाल के समय में लोन ऐप के बहुत ही ऊंचे इंटरेस्ट रेट, उनसे जुड़े फ्रॉड और डेटा रिस्क को लेकर पब्लिक की तरफ से काफी चिंताएं जताई जा रही थीं।

डिजिटल लेंडिंग में उछाल ने सिस्टम के लिए पैदा की चिंता

ऐप बेस्ड डिजिटल लेंडिंग से जुड़ी चिंताओं को लेकर रिजर्व बैंक ने बुधवार को एक बयान जारी किया। उसने बयान में कहा है कि ऑनलाइन लेंडिंग प्लेटफॉर्म और मोबाइल लेंडिंग ऐप यानी डिजिटल लेंडिंग में तेज उछाल आई है, इसकी लोकप्रियता बढ़ी है। रिजर्व बैंक का कहना है कि इसने कुछ चिंताएं पैदा की हैं, जो सिस्टम के लिए नुकसानदेह होने की तरफ इशारा करती है।

ऐप लेंडिंग के तौर-तरीके को हर एंगल से स्टडी करेगा RBI

रिजर्व बैंक ने कहा कि वर्किंग ग्रुप डिजिटल लेंडिंग के तौर-तरीकों को हर एंगल से स्टडी करेगा। स्टडी के दायरे में रेगुलेटेड फाइनेंशियल और अनरेगुलेटेड प्लेयर को लाया जाएगा। इससे उनके लिए समुचित रेगुलेटरी सिस्टम बनाया जा सकेगा।

छह मेंबर वाले वर्किंग ग्रुप में साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट भी

छह मेंबर वाले वर्किंग ग्रुप में रिजर्व बैंक के चार अफसर होंगे। वर्किंग ग्रुप के अध्यक्ष आरबीआई के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर जयंत कुमार दास होंगे। ग्रुप को अपनी रिपोर्ट तीन महीने में तैयार करनी होगी। मोनेक्सो के को-फाउंडर विक्रम मेहता और साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट राहुल शशि ग्रुप के बाहरी मेंबर होंगे। वर्किंग ग्रुप से अनरेगुलेटेड लेंडिंग ऐप से कंज्यूमर को होने वाले खतरों की पहचान करने के लिए कहा गया है।

फाइनेंशियल प्रॉडक्ट के लिए बढ़ी फिनटेक इनोवेशन की अहमियत ​​​​​​

रिजर्व बैंक का कहना है कि फिनटेक कंपनियों के इनोवेशन कुछ साल पहले तक सपोर्टिंग रोल निभाते थे। ये अब फाइनेंशियल प्रॉडक्ट्स और सर्विसेज की डिजाइनिंग, प्राइसिंग और डिलीवरी का अहम हिस्सा हो गए हैं। फाइनेंशियल सेक्टर में डिजिटल मेथड की बढ़ती पहुंच स्वागतयोग्य है, लेकिन इनमें फायदों के साथ जोखिम भी होते हैं। ऐसे में लेंडिंग स्पेस में इनोवेशन को सपोर्ट देने के लिए संतुलित तरीका अपनाना जरूरी है। इसके साथ ही डेटा सिक्योरिटी, प्राइवेसी और कंज्यूमर प्रोटेक्शन को सुनिश्चित करना जरूरी होगा।

RBI ने संदिग्ध लेंडिंग ऐप से बचने को लेकर आगाह किया था

रिजर्व बैंक ने दिसंबर में फटाफट लेकिन ऊंची ब्याज दर पर लोन बांटने वाले संदिग्ध ऐप से बचने को लेकर आगाह किया था। हाल ही में ऐसी खबरें सामने आई थीं कि फटाफट लोन बांटने वाले ऐप बहुत ज्यादा ब्याज ले रहे हैं। उनमें कुछ ऐसे चार्ज होते हैं जिनके बारे में लोन लेते वक्त बॉरोअर को बताया नहीं जाता और वसूली के गलत तौर तरीके अपनाए जाते हैं। कलेक्शन एजेंटों के हाथों बॉरोअर के मोबाइल डेटा का गलत इस्तेमाल होने की भी खबरें आई थीं।


Samsung Galaxy S21 सीरीज के शानदार फोन लॉन्च

Samsung Galaxy S21 सीरीज के शानदार फोन लॉन्च

लखनऊ: अगर आप स्मार्टफोन लेना चाहते हैं तो ये टाइम आपके लिए बहुत अच्छा है। क्योंकि ज्यादातर कंपनियां अपने प्रोडक्ट को सेल करने में लगी हुई है। जिस वजह से फोन में नए-नए फीचर्स आज़मा रही है। इसी को देखते कोरियाई कंपनी सैमसंग ने नया स्मार्टफोन सैमसंग गैलेक्सी S21 सीरीज लॉन्च कर दी है। सैमसंग कंपनी ने गैलेक्सी अनपैक्ड इवेंट में 14 जनवरी गुरुवार को सैमसंग गैलेक्सी S21, सैमसंग गैलेक्सी S21+ और सैमसंग गैलेक्सी S21 Ultra लांच किया है।

स्मार्टफोन कंपनी ने सैमसंग गैलेक्सी S21 को 849 यूरो (75,600 रुपये), सैमसंग गैलेक्सी S21+ को 1,049 यूरो (93,400 रुपये) और सैमसंग गैलेक्सी S21 Ultra को 1,399 यूरो (1,24,600 रुपये) में लॉन्च किया है।

सैमसंग गैलेक्सी S21 स्पेसिफिकेशन्स
परफॉर्मेंस- Qualcomm Snapdragon 875

डिस्प्ले- 6.3 inches (16.0 cm)

स्टोरेज- 256 GB

कैमरा- 32 MP + 64 MP + 12 MP

बैटरी- 4300 mAh

सेकेंड जेनरेशन Galaxy Buds Pro भी लॉन्च
इसके साथ ही कंपनी ने सेकेंड जेनरेशन Galaxy Buds Pro को 199 डॉलर यानी 14,551 रुपये में लॉन्च किया है। Galaxy SmartTag Bluetooth Tracker को 2,193 रुपये कीमत में लांच किया है। अगर आप दो स्मार्टटैग एक साथ खरीदते हैं तो आपको ये सिर्फ 3,655 रुपये में मिलेंगे।


Samsung Galaxy S21 सीरीज के शानदार फोन लॉन्च       सिंह और धनु का भाग्य देगा साथ, राशिफल से जानें बाकी का हाल       लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए लगाना होगा ‘0’, आज से बदल गया नियम       Apple के प्रोडक्टस पर कैशबैक ऑफर, जानिए       रिलायंस जियो ने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका!       केवल 25 में पाए लाखों का मुनाफा, यहां देखें पूरी जानकारी       सोने-चांदी के दाम में क्यों आ रहे उतार-चढ़ाव, ऐसे करें निवेश       यूपी: किन-किन जिलों में कल टीका लगेगा, कब पहुंचना होगा       खतरे में दुनिया, खत्म हो रहा जिंदगी जीने का सहारा       1.9 ट्रिलियन डॉलर के रिलीफ पैकज का ऐलान, जो बाइडन का अमेरिकियों को तोहफा       बांग्लादेश को आया गुस्सा! अमेरिका के बयान पर भड़का       कोरोना से दुनिया में तबाही, चमगादड़ों की मिली नई प्रजाति       भूकंप से बिछी लाशें, जोरदार झटकों से गिरी 60 से ज्यादा इमारतें       ट्रंप का चीन को बड़ा झटका! ब्लैकलिस्ट हुईं ये मशहूर कंपनियां       कैद हुई WHO टीम, अब तो चीन ने तोड़ दी सारी हदें       अमेरिका में कोरोना वायरस का कहर       नसों में उगा मशरूम, युवक की इस हरकत ने पहुंचाया अस्पताल       अमेरिकी कबूतर को सजा: तय किया 13 किमी का सफर, जाने       राष्ट्रपति जो बाइडेन खाते में भेजेंगे इतने रुपए, अमेरिका का हर आदमी होगा लखपति       अमेरिका में बिडेन का बड़ा ऐलान, सबको मिलेंगे 1-1 लाख रुपये