बिज़नस

एमडीएच और एवरेस्ट के मसालों पर फिर उठे सवाल

चर्चित एमडीएच और एवरेस्ट के कुछ मसालों पर एक बार फिर प्रश्न खड़े हुए हैं. इस बार हिंदुस्तान के राजस्थान में दोनों कंपनियों के मसाले संदिग्ध पाए गए हैं. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की समाचार के अनुसार इन दोनों कंपनियों के मसालों के सैंपल जांच के बाद इसे ग्राहकों के लिए “असुरक्षित” पाया गया.

अधिकारी ने लिखा पत्र

एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी शुभ्रा सिंह द्वारा भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) को लिखे एक निजी पत्र के मुताबिक राजस्थान राज्य ने कई मसालों के सैंपल की जांच की और एवरेस्ट मसाला मिश्रण का एक बैच और MDH के 2 तरह के मसाले को असुरक्षित पाया गया. उन्होंने आगे बोला कि गुजरात, हरियाणा में MDH और एवरेस्ट के बैच बनाए गए थे. ऐसे में दोनों राज्यों के ऑफिसरों को इन पर तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए. यह पत्र सार्वजनिक नहीं है लेकिन रॉयटर्स की ओर से देखा गया है. वहीं, शुभ्रा सिंह और एफएसएसएआई की ओर से इस पर प्रतिक्रिया नहीं दी गई है.

और भी कई कंपनियां रडार पर

खाद्य सुरक्षा आयुक्त इकबाल खान के अनुसार जांच में एमडीएच, एवरेस्ट के अतिरिक्त गजानंद, श्याम, शीबा ताजा जैसी नामी कपंनियों के मसाले ‘असुरक्षित’ पाए गए हैं. उन्होंने बोला कि जांच के मुताबिक ‘एमडीएच’ कंपनी के गरम मसाला में ‘एसिटामिप्रिड’, ‘थियामेथाक्साम’, ‘इमिडाक्लोप्रिड’, सब्जी मसाला एवं चना मसाला में ‘ट्राई साइकिल’, ‘प्रोफेनोफोस’, श्याम कंपनी के गरम मसाला में ‘एसिटामिप्रिड’, शीबा ताजा कंपनी के रायता मसाला में ‘थियामेथाक्साम’ एवं ‘एसिटामिप्रिड’, गजानंद कंपनी के अचार मसाला में ‘इथियोन’ तथा एवरेस्ट कंपनी के जीरा मसाला में ‘एजोक्सीस्ट्रोबिन’ और ‘थियामेथोक्साम पेस्टीसाइड/इनसेक्टीसाइड’ निर्धारित मात्रा से काफी अधिक पाए गए, जो कि स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकते हैं.

हांगकांग और सिंगापुर में लगा बैन

बीते 5 अप्रैल को हांगकांग के खाद्य सुरक्षा नियामक सेंटर फॉर फूड सेफ्टी (सीएफएस) ने बोला कि उसने दो भारतीय ब्रांड के कई प्रकार के डिब्बा बंद मसाला उत्पादों के नमूनों में स्वीकार्य सीमा से अधिक कीटनाशक ‘एथिलीन ऑक्साइड’ पाया है. उसने कंज़्यूमरों से इन उत्पादों की खरीदारी न करने के लिए बोला है. सीएफएस आदेश को ध्यान में रखते हुए सिंगापुर खाद्य एजेंसी ने उत्पादों को वापस मंगाने का निर्देश दिया.

ये उत्पाद थे: एवरेस्ट फिश करी मसाला, एमडीएच मद्रास करी पाउडर (मद्रास करी के लिए मसाला मिश्रण), एमडीएच सांभर मसाला मिश्रित मसाला पाउडर, और एमडीएच करी पाउडर मिश्रित मसाला पाउडर. इसके बाद हिंदुस्तान में भी मसालों के सैंपल रडार पर हैं

Related Articles

Back to top button