बिज़नस

इस बड़ी कंपनी ने की स्मार्ट मीटर की सबसे बड़ी डील, शेयर खरीदने की मची होड़

GMR Power and Urban Infra shares: जीएमआर पावर और अर्बन इंफ्रा के शेयर गुरुवार, 20 जून को 5% बढ़कर नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए. कंपनी के शेयर 94.39 रुपये पर पहुंच गए. शेयरों में इस तेजी के पीछे एक डील है. दरअसल, जीएमआर पावर और अर्बन इंफ्रा की सहायक कंपनी ने व्यापक स्मार्ट मीटरिंग परियोजना को लागू करने के लिए बॉश ग्लोबल सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजीज (बीजीएसडब्ल्यू) के साथ साझेदारी की है.

क्या है डिटेल?

जीएमआर पावर और अर्बन इंफ्रा ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में बोला कि कॉन्ट्रैक्ट पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (पीयूवीएनएल) और दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड से प्राप्त हुए थे. इस परियोजना में निर्दिष्ट क्षेत्रों में लगभग 7.569 मिलियन स्मार्ट मीटर की स्थापना, एकीकरण और रखरखाव शामिल है.

क्या है योजना?

बता दें कि बॉश ग्लोबल सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजीज इस परियोजना के लिए टेक्नोलॉजी पार्टनर होगी. यह हाई स्मार्ट मीटरिंग सिस्टम आर्किटेक्चर का डिजाइन और निर्माण करेगा. इस योगदान के हिस्से के रूप में बीजीएसडब्ल्यू ने तीनों एसपीवी में से प्रत्येक में 10% इक्विटी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए जीएसईडीपीएल के साथ समझौते एग्जिक्यूट किए हैं. जबकि जीएसईडीपीएल ने शेष 90% इक्विटी हिस्सेदारी बरकरार रखी है. यह निवेश राष्ट्र में स्मार्ट ग्रिड टेक्नोलॉजी और इंफ्रा को बढ़ावा देने के लिए बीजीएसडब्ल्यू की प्रतिबद्धता को दिखाता है. इस परियोजना से बेहतर एनर्जी मैनेजमेंट और घाटे को कम करके कंज्यूमर्स को पर्याप्त फायदा मिलने की आशा है.

शेयर बाजार के हाल

शेयर बाजार के मानक सूचकांक गुरुवार को शुरुआती कारोबार में बढ़त बनाने के बाद अत्यधिक अस्थिर रुझानों के कारण जल्द ही सपाट कारोबार करने लगे. शुरुआती कारोबार में 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 250.72 अंक चढ़कर 77,588.31 पर पहुंच गया. वहीं एनएसई निफ्टी 71.7 अंक चढ़कर 23,587.70 पर पहुंच गया. हालांकि, दोनों बेंचमार्क सूचकांकों में भारी अस्थिरता देखी गई और वे उच्च और निम्न स्तर के बीच कारोबार कर रहे थे. सेंसेक्स की 30 कंपनियों में कोटक महिंद्रा बैंक, टाटा मोटर्स, अल्ट्राटेक सीमेंट, एचडीएफसी बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा और रिलायंस इंडस्ट्रीज सबसे अधिक फायदा में रहीं.

 

Related Articles

Back to top button