बिज़नस

आ गया इस मोस्ट-डिमांडिंग 8-सीटर टोयोटा MPV का नया गजब वैरिएंट

जापानी कार निर्माता कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (Toyota Kirloskar Motor) ने अपनी इनोवा हाईक्रॉस (Innova HyCross) लाइनअप के लिए एक नया वैरिएंट पेश किया है. इस नए पेट्रोल 8-सीटर GX (O) वैरिएंट की मूल्य 20.99 लाख रुपये है. वहीं, इसके 7-सीटर वैरिएंट की मूल्य 21.13 लाख रुपये है. यह सभी कीमतें एक्स-शोरूम की हैं. टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस पेट्रोल GX (O) की बुकिंग 15 अप्रैल 2024 से प्रारम्भ हो गई है. आइए जरा विस्तार से इसकी डिटेल्स जानते हैं.

नए वैरिएंट के बड़े अपग्रेड्स

GX (O) वैरिएंट में कई अपग्रेड देखने को मिलते हैं, जिसमें एक बड़ा 10.1-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस ऐप्पल कारप्ले, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, फ्रंट पार्किंग सेंसर, 360-डिग्री सराउंड कैमरा, रियर सनशेड, रियर डिफॉगर, डुअल-टोन इंटीरियर के साथ सॉफ्ट-टच डैशबोर्ड और एलईडी फॉग लैंप शामिल हैं.

इंटीरियर और एक्सटीरियर डिजाइन

इसके इंटीरियर की बात करें तो इस वैरिएंट में डार्क चेस्टनट सॉफ्ट लेदर की सीट्स, सॉफ्ट-टच लेदर और मेटल डेकोरेशन दिखाई देती है. एक्सटीरियर डिजाइन की बात करें तो इसमें 16 इंच के अलॉय व्हील, एलईडी स्टॉप लैंप के साथ रूफ-एंड स्पॉइलर और ऑटो फोल्ड, इलेक्ट्रिक एडजस्ट और टर्न इंडिकेटर्स के साथ ओआरवीएम शामिल है.

सेफ्टी फीचर्स

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो GX (O) वैरिएंट ऑटो-होल्ड, ऑल-व्हील डिस्क ब्रेक, 6 SRS एयरबैग और ISOFIX एंकर के साथ इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक से लैस है.

इंजन पावरट्रेन और माइलेज

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस GX (O) 2.0 L TNGA गैसोलीन इंजन द्वारा संचालित है, जो 172 bhp की पावर और 205 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. यह लॉन्च गियर मैकेनिज्म और 10-स्पीड अनुक्रमिक शिफ्ट के साथ डायरेक्ट शिफ्ट CVT के साथ आता है, जो 16.13 किमी प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम है.

इनोवा हाईक्रॉस की 50,000 यूनिट सेल

नवंबर 2022 में लॉन्च हुई टोयोटा का दावा है कि उसने अब तक इनोवा हाईक्रॉस की 50,000 से अधिक यूनिट बेची हैं. हाल ही में कंपनी ने टॉप स्पेक स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड मॉडल, ZX और ZX(O) के लिए बुकिंग दोबारा प्रारम्भ की है.

कीमतों में हुई बढ़ोतरी

जापानी ऑटो कद्दावर की आधिकारिक वेबसाइट से पता चलता है कि टॉप वैरिएंट अब 30.98 लाख (एक्स-शोरूम) की मूल्य पर बुकिंग के लिए मौजूद है. टोयोटा द्वारा अप्रैल 2024 से कीमतों में लगभग एक फीसदी की वृद्धि की घोषणा के बाद अन्य सभी वैरिएंट की कीमतों में भी बढ़ोतरी की गई है.

Related Articles

Back to top button