बिज़नस

आरएनएआईपीएल ने 25 लाख में मेड-इन-इंडिया वाहन को किया लॉन्च

ऑटो न्यूज़ डेस्क,रेनॉल्ट-निसान ऑटोमोटिव प्राइवेट लिमिटेड (आरएनएआईपीएल) ने अपने एलायंस एन चेन्नई प्लांट में निर्मित 25 लाखवें मेड-इन-इंडिया गाड़ी के लॉन्च की घोषणा की है. 2010 में अपनी स्थापना के बाद से, संयंत्र ने हर वर्ष औसतन 1.92 लाख से अधिक रेनॉल्ट और निसान कारों का निर्माण किया है, जो लगभग हर तीन मिनट में एक कार का अनुवाद करता है. कुल मिलाकर, प्लांट ने पिछले 13 सालों में 20 रेनॉल्ट और निसान मॉडल का उत्पादन किया है, जिसमें रेनॉल्ट डस्टर, रेनॉल्ट क्विड, रेनॉल्ट ट्राइबर और निसान मैग्नाइट जैसी प्रमुख पेशकशें शामिल हैं.

चेन्नई के ओरागडम में 600 एकड़ में फैले एलायंस प्लांट ने न सिर्फ़ भारतीय बाजार के लिए बल्कि निर्यात के लिए भी कारें बनाईं. अब तक, प्लांट ने कामराजार पोर्ट, चेन्नई से मध्य पूर्व, यूरोप, लैटिन अमेरिका, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण-पूर्व एशिया, सार्क राष्ट्रों और उप-सहारा अफ्रीका के बाजारों सहित 108 से अधिक राष्ट्रों में 1.5 मिलियन से अधिक वाहनों का निर्यात किया है. कर चुके है.

आरएनएआईपीएल के एमडी, कीर्ति प्रकाश ने कहा, “2.5 मिलियन कारों की उपलब्धि हासिल करना रेनॉल्ट-निसान प्लांट की बेहतर गाड़ी निर्माण क्षमता के साथ-साथ हिंदुस्तान और विदेशी बाजारों में ग्राहकों के लिए हमारे द्वारा बनाए जाने वाले असाधारण वाहनों का प्रमाण है. है. हम अपने कर्मचारियों के प्रति भी आभार व्यक्त करना चाहते हैं जिनकी कड़ी मेहनत और समर्थन ने हमें इस मुकाम तक पहुंचने में सहायता की है.

“आरएनएआईपीएल छह नए मॉडल बनाने की तैयारी कर रहा है, जिसमें रेनॉल्ट और निसान के लिए तीन-तीन मॉडल शामिल हैं, जैसा कि गठबंधन निवेश योजना के अनुसार घोषणा की गई है. हमें विश्वास है कि हिंदुस्तान में इंजीनियर और निर्मित ये कारें हमारे ग्राहकों की उम्मीदों पर खरी उतरेंगी”, प्रकाश ने कहा.

इस वर्ष की आरंभ में, रेनॉल्ट-निसान गठबंधन ने नए वाहनों और प्रौद्योगिकियों को पेश करने और उत्पादन और अनुसंधान कार्यों को बढ़ावा देने के लिए हिंदुस्तान में $600 मिलियन (लगभग ₹5300 करोड़) के निवेश की घोषणा की. एलायंस हिंदुस्तान में छह नए गाड़ी पेश करने की तैयारी कर रहा है, जिसमें दो इलेक्ट्रिक गाड़ी भी शामिल हैं.

Related Articles

Back to top button