बिज़नस

अब बैटरी पर दौड़ेगी हुंडई की सबसे ज्यादा बिकने वाली ये कार

Hyundai Creta EV: राष्ट्र की प्रमुख कार निर्माता कंपनी हुंडई मोटर इण्डिया अब इलेक्ट्रिक कारों पर अपना पूरा फोकस कर रही है. हाल ही में कंपनी की सबसे अधिक बिकने वाली एसयूवी Creta का इलेक्ट्रिक अवतार टेस्टिंग के दौरान फिर से दिखाई दिया है. इसके बाहरी डिजाइन से लेकर इंटीरियर की कुछ झलक देखने को मिली है.

क्रेटा इलेक्ट्रिक काफी काफी हिस्सा डिजाइन और इंटीरियर के मुद्दे में मौजूदा मॉडल जैसा हो सकता है. हालांकि सबकुछ समान नहीं होगा और कुछ परिवर्तन निर्माता द्वारा किया जा सकता है. आशा जताई जा रही है कि इस वर्ष तक क्रेटा इलेक्ट्रिक को बाजार में उतार दिया जा सकता है.

रेंज और फीचर्स

क्रेटा इलेक्ट्रिक में आपको ड्यूल टोन इंटीरियर देखने को मिल सकता है. सेफ्टी के लिए इसमें लेवल 2 ADAS, 6 एयरबैग्स, ABS के साथ EBD समेत काफी अच्छे फीचर्स मिलेंगे. इसके अतिरिक्त नए मॉडल में 10.25 इंच का टच स्क्रीन सिस्टम 360 डिग्री कैमरा, 8 स्पीकर वाला BOSE प्रीमियम साउंड सिस्टम, डुअल कैमरे वाला डैशकैम, ड्यूल ज़ोन क्लीमेंट कण्ट्रोल, वायलैस चार्जिंग पैड, Type C चार्जिंग पोर्ट जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं.

 

400km की रेंज

हुंडई क्रेटा इलेक्ट्रिक की बैटरी के बारे में कोई जानकारी तो नहीं मिली है लेकिन कहा जा रहा है कि यह सिंगल चार्ज में 400 किलोमीटर की रेंज ऑफर कर सकती है. इसमें AC और DC फ़ास्ट चार्जिंग का ऑप्शन आपको मिलेगा. रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इसे 20 लाख रुपये की शुरूआती मूल्य में लॉन्च कर सकती है.

वैसे हिंदुस्तान में हुंडई की इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री का रिकॉर्ड बहुत अच्छा नही रहा है. शायद इसकी एक वजह ये है कि कंपनी ने मास सेगमेंट पर फोकस न करते हुए प्रीमियम सेगमेंट पर दाव खेला जोकि असफल हुआ. आशा है कि क्रेटा इलेक्ट्रिक हिंदुस्तान में सफल होगी.

Related Articles

Back to top button