लालू प्रसाद यादव आज आएंगे बिहार, अब पटना में और वजनदार दिखेगी RJD की 'लालटेन'

लालू प्रसाद यादव आज आएंगे बिहार, अब पटना में और वजनदार दिखेगी RJD की 'लालटेन'

राजद की लालटेन का वजन बढ़ने वाला है, वह भी मामूली नहीं, बल्‍क‍ि छह टन। जी जां, छह टन। इसे उठाने के लिए हाथ नहीं, क्रेन की जरूरत पड़ेगी। यह वजनदार लालटेन बिहार की राजधानी पटना में जल्‍द ही दिखेगी। राजद के प्रदेश कार्यालय में छह टन की लालटेन लगाने का काम लगभग पूरा हो गया है। इस लालटेन को अब पार्टी सुप्रीमो लालू प्रसाद का इंतजार है। उद्घाटन की सारी तैयारी कर ली गई है। सोमवार की शाम लालू दिल्ली से पटना पहुंच रहे हैं। मंगलवार को सीबीआइ की विशेष अदालत में उन्हें पेश होना है। माना जा रहा है कि अगले दिन राजद कार्यालय में लगी लालटेन का वह उद्घाटन कर सकते हैं। लालटेन राजद का चुनाव चिह्न भी है।


राजद कार्यालय में डेढ़ महीने से चल रही लालटेन को लगाने की तैयारी

राजद कार्यालय में इसे लगाने की तैयारी पिछले डेढ़ महीने से की जा रही है। अब कार्यालय को पर्दा से घेरकर असेंबल किया जा रहा है। मुख्य गेट पर ताला भी डाल दिया गया है, ताकि किसी बाहरी का आना-जाना न हो सके। कहा जा रहा है कि उद्घाटन के वक्त ही पर्दा और ताला खुलेगा। राजस्थान से खास तौर पर मंगाई गई छह फीट ऊंची इस लालटेन की खासियत है कि दिन-रात जलेगी। ईंधन के रूप में गैस का इस्तेमाल होगा।

लालटेन को स्‍वचालित तरीके से होती रहेगी गैस की सप्‍लाई

इसमें व्यवस्था ऐसी की गई है कि बुझने से पहले लालटेन में गैस अपने आप भर जाएगी। इसे अलग-अलग हिस्सों में राजस्थान से मंगाया गया है। कार्यालय परिसर में मुख्य भवन के सामने लगाने की तैयारी है, ताकि बाहर से आने वाले कार्यकर्ता इसे देख सकें। इसके लिए एक चबूतरा तैयार किया गया है। इस लालटेन का अनावरण समारोहपूर्वक करने की तैयारी है। इसे देखते हुए पार्टी कार्यालय में तैयारी जोर-शोर से चल रही है।


बिहार में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर अलर्ट

बिहार में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर अलर्ट

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रान को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों को अलर्ट जारी किया है। जिलों के सभी सिविल सर्जन और मेडिकल अफसरों को निर्देश दिए गए हैं कि नए वैरिएंट को लेकर विशेष सावधानी बरतें। यदि कोविड रूटीन टेस्ट के दौरान कहीं किसी भी जिले से कोई विशेष जानकारी या सूचना मिलती है तो तत्काल स्वास्थ्य मुख्यालय को इसकी जानकारी दें। राज्य स्वास्थ्य समिति की ओर से अन्य देशों में मिले कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर जिलों को हिदायती पत्र भेजा गया है। बता दें कि विदेश से लौटे बिहार के 281 लोगों की सूची केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने सौंपी है। 

लगातार अधिक से अधिक टेस्ट करने के निर्देश

मुख्यालय की ओर से जारी दिशा निर्देश के अनुसार प्रदेश में जितने भी आरटीपीसीआर लैब हैं वे लगातार अधिक से अधिक कोविड टेस्ट करते रहें। जांच में कोई कमी नहीं आनी चाहिए। राज्य के बाहर से आने वालों पर भी नजर रखने और उनकी जांच के आदेश जिलों को दिए गए हैं।

विदेश से लौटे 281 यात्रियों की सूची सौंपी

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से दो दिन पहले ही बिहार से बने पासपोर्ट के आधार पर 281 यात्रियों की सूची सौंपी गई है। ये सभी यात्री हाल ही में स्वदेश वापस लौटे हैं। मंत्रालय ने इन यात्रियों की पहचान कर इनकी जीनोम सिक्वेंसिंग के आदेश शनिवार को ही जारी किए थे। 

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने किया अलर्ट

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि जिलों को नए कोरोना वैरिएंट को लेकर अलर्ट किया गया है। हालांकि बिहार ही नहीं पूरे देश मे नए वैरिएंट का कोई मामला नहीं आया है। बावजूद जिलों के साथ सभी आरटीपीसीआर लैब को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग भी नए वैरिएंट को लेकर सतर्क हो गया है।