लाइफ स्टाइल

UGC NET June 2024 के लिए ऐसे करें आवेदन

UGC NET June 2024 Application Form: यदि आप भी असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) की जॉब करना चाहते हैं, तो आपको यूजीसी नेट की परीक्षा को पास करना होगा. इसके बिना असिस्टेंट प्रोफेसर और जेआरएफ की जॉब (Sarkari Naukri) पाने का सपना अधूरा रह जाएगा. इसके लिए एनटीए द्वारा आज यानी 20 अप्रैल से आवेदन प्रक्रिया प्रारम्भ की जाने की आसार है. यदि आपका भी सपना सरकारी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर और जेआरएफ की जॉब पाने की है, तो आवेदन प्रारम्भ होते ही तुरंत आवेदन कर दें.

नेशनल टेस्टिग एजेंसी (NTA) जल्द ही यूनिवर्सिटी आर्थिक सहायता आयोग (UGC) नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (UGC NET) जून 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारम्भ कर सकती है. आवेदन प्रक्रिया प्रारम्भ होने के बाद जो भी उम्मीदवार यूजीसी नेट के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in के जरिए लागू कर सकते हैं. आधिकारिक नोटिस के अनुसार, यूजीसी नेट के लिए औनलाइन आवेदन फॉर्म की आखिरी तिथि अभी घोषित नहीं की गई है.

इसके अतिरिक्त उम्मीदवार सीधे इस लिंक के जरिए भी यूजीसी नेट के लिए आवेदन कर सकते हैं. साथ ही नीचे दिए गए इन स्टेप्स के माध्यम से भी सरलता से लागू कर सकते हैं. पंजीकरण बंद होने के बाद उम्मीदवारों को औनलाइन आवेदन फॉर्म में विवरण में सुधार करने की अनुमति दी जाएगी. पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद एग्जाम सिटी सेंटर और अन्य विवरण जारी की जाएगी.

ऐसे करें आवेदन
UGC NET की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जाएं.
इसके बाद होमपेज पर रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें.
आवेदन फॉर्म भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें.
आवेदन फॉर्म पूरा भर जाने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें.
भविष्य के संदर्भ के लिए पूरा आवेदन पत्र डाउनलोड करें.

CBT मोड में आयोजित होगी परीक्षा
यूजीसी नेट जून 2024 के लिए परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में मल्टी शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. यह सिर्फ़ कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित किया जाएगा. इस परीक्षा में दो पेपर शामिल होंगे. दोनों पेपरों में वस्तुनिष्ठ प्रकार, बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे और उम्मीदवारों को दोनों पेपरों के लिए कुल तीन घंटे का समय मिलेगा, जिसमें आपको 150 प्रश्न को हल करने होंगे.

Related Articles

Back to top button