बिहार

बुद्ध पूर्णिमा को लेकर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

आज बुद्ध पूर्णिमा है. इसके साथ ही वैशाख पूर्णिमा भी है. मान्यता के मुताबिक बुद्ध पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान का विशेष लाभ मिलता है. इस फायदा की प्राप्ति के लिए मुंगेर जिले के विभिन्न गंगा घाटों पर सुबह से ही श्रद्धालु गंगा में आस्था की डुबकी लगा रहे है

शहर के कष्टहरनी घाट, सोझी घाट, लाल दरवाजा घाट, शंकरपुर घाट, श्यामपुर घाट, महुली घाट, टीकारामपुर घाट, घोरघट घाट,बरियारपुर घाट, नौवागढ़ी घाट, मनियारचक घाट, तारापुर दियारा पंचायत घाट सहित अलग- अलग गंगा घाटों पर श्रद्धालु सुबह से ही गंगा स्नान के लिए पहुंच रहे है.

सभी गंगा घाटों पर लोगों की भीड़

इस कारण सभी गंगा घाटों पर लोगों की भीड़ देखने को मिल रही है. हालांकि, जिला प्रशासन ने गंगा स्नान के दौरान श्रद्धालुओं को कोई कठिनाई नहीं हो और किसी प्रकार की कोई घटना नहीं घटे, इसके लिए व्यापक प्रतीक्षा किए हैं. इस संबंध में सदर अनुमंडल पदाधिकारी शैलेंद्र कुमार ने जानकारी दी है

अनुमंडल पदाधिकारी ने कहा कि सभी गंगा घाटों पर पुलिस बल के साथ दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है. सभी गंगा घाटो पर दो-दो गोताखोर भी तैनात किए गए हैं . यह किसी भी हादसा को रोकने में सक्षम है.

ज्योतिषाचार्य ने बुद्ध पूर्णिमा को लेकर दी जानकारी
बुद्ध पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान के महत्व के बारे में जानकारी देते हुए मुंगेर जिले के ज्योतिषाचार्य अविनाश कुमार शास्त्री ने कहा कि बुद्ध जन्मोत्सव वैशाख पूर्णिमा यानी बुद्ध पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान से विशेष फायदा मिलता है. आज स्नान से आत्म ज्ञान की भी प्राप्ति होती है. आज के दिन स्नान कर पूजा पाठ करने से पापों का नाश होता है.

गंगा घाट पर लोगों की भीड़

पारिवारिक झगड़ा समाप्त होता है. साथ ही तन की शुद्धि, मन की शुद्धि एवं विचारों की शुद्धि होती है. इसलिए आज अवश्य गंगा स्नान कर पूजा पाठ एवं दान करना चाहिए. साथ ही उन्होंने बोला कि गंगा स्नान कर अपने पितरों के लिए तर्पण भी आज किया जा सकता है. इससे आपके पूर्वजों की आत्मा को शांति एवं मोक्ष की प्राप्ति होती है.

Related Articles

Back to top button