बिहार

बिहार के शिक्षा विभाग ने प्राथमिक कक्षाओं में असफल हुए छात्रों को आगे बढ़ाने के लिए शुरू कर रहा है विशेष पहल

Bihar Education Department : बिहार के शिक्षा विभाग ने प्राथमिक कक्षाओं में असफल हुए विद्यार्थियों को आगे बढ़ाने के लिए विशेष पहल प्रारम्भ कर रहा है. कक्षा तीन से आठ तक के वार्षिक परीक्षा में जो विद्यार्थी अनुतीर्ण होंगे, उनके लिए एक अप्रैल से 14 मई तक विशेष कक्षाएं विद्यालय में चलेंगी. इसको लेकर शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को सभी जिलों को गाइड लाइन जारी किया है. इसके बाद ऐसे बच्चों की विशेष दक्षता परीक्षा 15 मई को ली जाएगी.

प्राथमिक शिक्षा निदेशक मिथिलेश मिश्र ने इस संबंध में सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र जारी किया है. इस पत्र में बोला गया है कि वार्षिक परीक्षा में उत्तीर्ण अगली कक्षा में नामांकित होंगे. वहीं, अनुतीर्ण विद्यार्थियों की विशेष कक्षा ली जाएगी. मालूम हो कि एक दिसंबर से कक्षा तीन से आठ तक के पढ़ाई में कमजोर बच्चों के लिए मिशन दक्ष अभियान चलाया गया था. इसके अनुसार 18 मार्च तक विद्यालय की छुट्टी के बाद विशेष कक्षा में इन बच्चों को पढ़ाया गया. ताकि, ये अपने कक्षा के अनुरूप ज्ञान हासिल करने में सक्षम हों. विभाग ने यह भी बोला है कि ऐसे बच्चों के लिए गर्मी की छुट्टी में भी 15 अप्रैल से 15 मई तक विद्यालय में दस से 12 बजे तक कक्षाएं चलेंगी. वहीं, मिशन दक्ष के नये सत्र की आरंभ 16 मई से की जाएगी.

आज जारी हो सकता है 8वीं तक का रिजल्ट:
बिहार शिक्षा विभाग की ओर से कक्षा 5 और कक्षा 8 की वार्षिक परीक्षा के रिज़ल्ट जारी 30 मार्च को जारी किए जाने की आसार है. विद्यालयों में लंच ब्रेक के बाद परिणाम जारी किया जाएगा. वहीं बिहार शिक्षा विभाग ने विद्यालयों में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने और ड्रॉपआउट दर घटाने के लिए विशेष दाखिला अभियान चलाने का भी निर्णय लिया है. इसके लिए विद्यालयों के शिक्षकों पर विद्यार्थियों को ढूंढ़कर उनका दाखिला कराने की जिम्मेदारी दी गई है.

Related Articles

Back to top button