बिहार

नवादा में वोट बहिष्कार किए जाने के बावजूद भी दोबारा मतदान नहीं कराया जाएगा : प्रशान्त

नवादा के डीएम सह जिला निर्वाची पदाधिकारी प्रशांत कुमार ने बोला है कि नवादा जिले के गोविंदपुर विधानसभा क्षेत्र के कोइल्जा तथा दनिया मतदान केंद्र पर वोट बहिष्कार किए जाने के बावजूद भी दोबारा मतदान नहीं कराया जाएगा . जिला प्रशासन के सारी प्रबंध के बावजूद यदि स्वैच्छिक ढंग से मतदान नहीं किया गया तो निश्चित तौर पर यह मतदाताओं की जिम्मेदारी बनती है. वे शनिवार को समाहरणालय के सभा कक्ष में आयोजित प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहे थे .

उन्होंने बोला कि यह बड़ी ही खुशी की बात है कि शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न कराया गया .आज तक भी किसी अप्रिय घटना जिले के किसी कोने में घटित होने की सूचना नहीं आई है. उन्होंने बोला कि 6 विधानसभा वाले नवादा लोकसभा क्षेत्र में सबसे अधिक वोट रजौली विधानसभा क्षेत्र में 46% पड़े हैं तथा सबसे कम वोट वारसलीगंज विधानसभा क्षेत्र में 40.69% पड़े .

डीएम ने कहा कि बरबीघा विधानसभा क्षेत्र में 44.28 फीसदी ,नवादा विधानसभा क्षेत्र में 43.14% ,हिसुआ विधानसभा क्षेत्र में 44.12% ,गोविंदपुर विधानसभा क्षेत्र में 41.3 फीसदी मतदाताओं ने अपना मताधिकार का प्रयोग किया है. डीएम ने कहा कि 20 लाख 6 हजार 124 मतदाताओं में से 8 लाख 66 हजार 0735 मतदाताओं ने अपना मताधिकार का प्रयोग किया है. जो कुल मिलाकर 43.02% है .लोकसभा क्षेत्र में 42.64 फीसदी मर्दों ने अपना मताधिकार का प्रयोग किया है. वही 42.15 फीसदी स्त्रियों ने भी अपना मताधिकार का प्रयोग किया है.

डीएम ने कहा कि गांव से मतदान केंद्र काफी दूर पढ़ने के कारण दनिया 328 मतदान केंद्र पर मताधिकार का प्रयोग नहीं किया गया था. 3:30 बजे अपराह्न के करीब ग्रामीणों को समझाने बुझाने के बाद 20 मत दिए गए. वही गोविंदपुर प्रखंड के कोयलजा मतदान केंद्र पर मतदाताओं ने एक भी मत नहीं डाले. वहां भी सड़क निर्माण को लेकर मतदाता में आक्रोश था. डीएम सह जिला निर्वाची पदाधिकारी ने कहा कि चुनाव आयोग से बात किया गया है .चुनाव आयोग का साफ मानना है कि आयोग की ओर से चुनाव कराने की सारी व्यवस्थाएं ठीक ढंग से की गई है लेकिन यदि मतदाताओं ने अपने कारणों से मताधिकार का प्रयोग करना मुनासिब नहीं समझा. यह जिला प्रशासन की जिम्मेदारी नहीं है .यही वजह है कि उन स्थानों पर दोबारा मतदान नहीं कराया जाएगा .

डीएम ने मतदान फीसदी कम होने के एक प्रश्न के उत्तर में बोला कि अगली बार ईन बातों का ख्याल रखा जाएगा .पत्रकारों ने प्रश्न किया कि बीएलओ ने मतदाता पर्ची घरों में नहीं पहुंचाया. जिस कारण मतदाताओं ने अपना वोट नहीं डाला .डीएम ने बोला निश्चित तौर पर इसे ध्यान में रखा जाएगा .उन्होंने बोला कि गर्मी तथा लू की वजह से ही कम ही मतदाता घर से निकले लेकिन समाज में बेहतर ढंग से जागरूकता अभियान चलाने की आवश्यकता है .प्रेस वार्ता में प्रभारी जिला जनसंपर्क पदाधिकारी संजय कुमार भी मौजूद थे.

Related Articles

Back to top button