बिहार

जारी हुआ 10वीं-12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा का शेड्यूल

 बिहार विद्यालय एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने कक्षा 10वीं (मैट्रिक) और कक्षा 12वीं (इंटरमीडिएट) की स्पेशल और कंपार्टमेंटल परीक्षाओं 2024 के लिए डेटशीट या टाइम टेबल जारी कर दिए हैं. जो विद्यार्थी इन परीक्षाओं में शामिल होंगे, वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर डेटशीट देख सकते हैं.

डेटशीट के अनुसार, बिहार बोर्ड 10वीं या मैट्रिक कंपार्टमेंट परीक्षा अगले महीने 4 मई को प्रारम्भ होगी और 11 मई को खत्म होगी. कक्षा 12वीं या इंटरमीडिएट के लिए, यह 29 अप्रैल को प्रारम्भ होगी और 11 मई को खत्म होगी. कंपार्टमेंट परीक्षादोनों कक्षाओं के लिए आयोजित की जाएगी. परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी.  पहली शिफ्ट सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक चलेगी.

बता दें, कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए औनलाइन आवेदन और स्क्रूटनी प्रक्रिया आज, 7 अप्रैल को खत्म हो जाएगी. जिन विद्यार्थियों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. बता दें,  स्क्रूटनी के लिए विद्यार्थियों को प्रति विषय के लिए 120 रुपये देने होंगे.

कौन दे सकते हैं कंपार्टमेंट परीक्षा

वे विद्यार्थी जो कुल पांच विषयों (जिसमें दो जरूरी विषय और तीन कंप्लसरी सब्जेक्ट या थ्री इलेक्टिव सब्जेक्ट शामिल हैं) में से  दो विषयों में फेल हो गए हैं, वे कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. जो विद्यार्थी दो से अधिक विषयों में फेल हो गए हैं उन्हें अगले वर्ष दोबारा परीक्षा देनी होगी.

यहां देखें कंपार्टमेंट परीक्षा के शेड्यूल के बारे में

– अगले महीने 4 मई को पहली शिफ्ट में फर्स्ट लैंग्वेंज एग्जामिनेशन और दूसरी शिफ्ट में  भारतीय लैंग्वेंज एग्जामिनेशन की परीक्षा आयोजित की जाएगी.

– 9 मई को पहली शिफ्ट में साइंस और दूसरी शिफ्ट में पॉलिटिकल साइंस की परीक्षा होगी.

– 10 मई को पहली शिफ्ट में गणित और दूसरी शिफ्ट में अंग्रेजी की परीक्षा होगी. 11 मई को पहली शिफ्ट में ऑप्शनल सब्जेक्ट और दूसरी शिफ्ट में वोकेशनल ऑप्शनल विषय की परीक्षा होगी.

– इंटरमीडिएट कंपार्टमेंटल परीक्षा 29, 30 अप्रैल, 2, 3, 4, 9, 10 और 11 मई को आयोजित की जाएगी. इस समय के दौरान तीनों स्ट्रीम की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी.

– प्रैक्टिकल परीक्षा 15 और 16 मई को दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. विद्यार्थियों को राय दी जाती है,वे परीक्षा प्रारम्भ होने से 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पहुंच जाएं. प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का एक्स्ट्रा समय दिया जाएगा.

– पहली शिफ्ट के लिए परीक्षा केंद्र पर प्रवेश सुबह 9 बजे तक ही होगा वहीं, दूसरी शिफ्ट के लिए दोपहर 1.30 बजे तक प्रवेश दिया जाएगा. लेट होने वाले विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं दी जाएगी.

Related Articles

Back to top button