बिहार

छपरा बवाल मामले में रोहिणी आचार्य पर केस दर्ज

छपरा हंगामा मुद्दे में लालू की बेटी रोहिणी आचार्य पर मुकदमा दर्ज किया गया है. भाजपा कार्यकर्ता मनोज सिंह ने राजद उम्मीदवार डॉ रोहिणी आचार्य पर बूथ- 318 बड़ा तेलपा में मारपीट, बूथ लूटने और मर्डर की प्रयास करने की धाराओं में नगर पुलिस स्टेशन में मुकदमा दर्ज कराया है. ये

इधर, छपरा के भिखारी ठाकुर चौक पर आज भी पुलिस की भारी तैनाती है. आम जनजीवन सामान्य हो रहा है. मौके और पीड़ित परिवार के गांव की ओर जानेवाले रास्ते पर लोगों की सघन जांच के बाद जाने दिया जा रहा है. छपरा एसपी गौरव मंगला ने कहा कि मुद्दे में 3 एफआईआर दर्ज की गई हैं. हालांकि, आज भी शहर में इंटरनेट सेवा बंद रखने के आदेश दिए गए हैं.

पहला एफआईआर मृतक चंदन कुमार के परिवार के बयान पर दर्ज किया गया है. दूसरा एफआईआर रोड़ेबाजी और हाथापाई को लेकर हुआ है. तीसरा एफआईआर सोशल मीडिया में भड़काऊ पोस्ट को लेकर किया गया है. मर्डर के मुद्दे में 12 लोगों को नामजद करते हुए 50 अज्ञात को आरोपी बनाया गया है. इसके साथ ही बुधवार को पुलिस ने आसपास के क्षेत्र के सभी लाइसेंसी हथियारों को क्षेत्रीय पुलिस स्टेशन में जमा करने का निर्देश भी दिया है.

वहीं सूत्रों की माने तो चुनाव के दिन निर्वाचन विभाग के ई-मेल पर 1000 से अधिक शिकायतें पहुंची थी. इनमें दो दर्जन शिकायतों पर ही निर्वाचन विभाग ने कार्रवाई का निर्देश दिया. शेष शिकायतों को सारण जिला प्रशासन के पास भेज दिया गया. निर्वाचन विभाग के ऑफिसरों के अनुसार ई-मेल के माध्यम से आने वाली ज्यादातर शिकायतें एक तरह की होने के कारण जांच के लिए सारण जिला प्रशासन को भेजी गई.

दो लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

इनमें से पुलिस ने 2 लोगों रामाकांत सिंह(62) और रविकांत सिंह(47) को अरेस्ट किया है. दोनों ही तेलपा क्षेत्र के रहनेवाले हैं. उनके पास से लाइसेंसी राइफल और जिंदा गोली भी बरामद हुई है. मौके से खोखे भी बरामद हुए हैं. एफएसएल की टीम ने भी मौके की जांच की है.

दरअसल, छपरा में आरजेडी और भाजपा समर्थकों के बीच विवाद में एक पुरुष की मृत्यु हो गई है. जबकि, दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं. मौके से 5 किलोमीटर ‎एरिया पुलिस छावनी में तब्दील‎ हो चुका है. पैरा मिलिट्री बल को भी सुरक्षा में ‎लगाया गया है. शहर में सभी आने जाने ‎वाले लोगों पर नजर रखी जा रही है.

एसपी ने कहा कि यहां पर अबतक मिली जानकारी के मुताबिक सोमवार की घटना को लेकर मंगलवार की सुबह पहले 2 लोगों के बीच बहस हुई थी. दोनों ने ही अपने-अपने साथ के लोगों को बुलाया, जिनके बीच रोड़ेबाजी और बाद में फायरिंग हुई.

पुलिस की विफलता के प्रश्न पर एसपी ने बोला कि सोमवार की घटना के बाद हम सावधान थे. पुलिस टीम ने गश्ती भी की थी लेकिन मंगलवार को अचानक बड़ी संख्या में लोग आ गए, जिससे यह घटना हुई. मौके पर पुलिस टीम की शिफ्ट बदलने में ढिलाई हुई थी.

घटना के तुरंत पहले ड्यूटी पर रहे पुलिसकर्मी रिलीव हुए थे, उनका रिप्लेसमेंट समय से नहीं आ सका था. इसके लिए नगर थानाध्यक्ष पर कार्रवाई भी हुई है. उनकी स्थान नए अधिकारी के लिए चुनाव आयोग को लिखा गया है.

दूसरे दिन भी इंटरनेट पर रोक

पुलिस की टीम शहर के चप्पे-चप्पे में ‎पेट्रोलिंग कर रही है. हालांकि सारण ‎जिले में धारा 144 अभी लागू नहीं ‎है बस मुस्तैदी बढ़ा दी गई है. पुलिस‎ मुख्यालय से आदेश मिलने के बाद पूरे ‎जिले में 23 मई की रात नौ बजे‎ तक इंटरनेट सेवा पर पूरी तरह से रोक लगी हुई है. इंटरनेट से अफवाह ना फैले ‎इसलिए इसे बैन किया गया है. पीड़ित परिवार के लोग दोषियों की गिरफ्तारी को लेकर मांग कर रहे हैं.

हालांकि, मुद्दे में छपरा नगर थानेदार अश्विनी तिवारी को लाइन हाजिर कर दिया गया है. नगर पुलिस स्टेशन में गोलीबारी और मर्डर को लेकर पीड़ित पक्ष ने आवेदन भी दिया है. जल्द ही FIR की प्रक्रिया पूरी होने की भी बात कही जा रही है. मौके पर CISF, CRPF, RAF के साथ ही जिला पुलिस के जवान तैनात हैं. अभी स्थिति समान्य है. वहीं, दो घायलों में से एक के कोमा में चले जाने की बात सामने आई है.

सम्राट बोले- रोहिणी के साथ घूमने वाले पुलिसबल की भी जांच होगी

छपरा काण्ड पर डिप्टी मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने बोला है कि रोहिणी आचार्य के साथ घूमने वाले पुलिस बल की जांच होगी. जांच के बाद पुलिसवालों पर कार्रवाई की जाएगी. लालू और राबड़ी के अंगरक्षक रोहिणी के साथ कैसे घूम रहे थे. पूरे मुद्दे की जांच की जाएगी और कार्रवाई होगी.

सम्राट ने बोला कि रोहिणी ने बूथ पर लोगों को भड़काने का काम किया है. वहीं, मीसा भारती पर इल्जाम लगाते हुए उन्होंने बोला कि वो पाटलिपुत्र में पुलिस बल लेकर घूम रही हैं. किस हैसियत से पुलिस बल लेकर घूम रही हैं. पूरे मुद्दे की जांच की जाएगी.

घायलों से मिले पप्पू यादव

छपरा गोलीकांड में घायल लोगों से पूर्व सांसद पप्पू यादव ने पीएमसीएच में मुलाकात की. इसके बाद घायलों की स्थिति के संबंध में डॉक्टरों से भी बात की. पप्पू यादव ने बोला कि चुनाव के दौरान अत्याचार होना बहुत गलत है. प्रशासन को इस मुद्दे में हस्तक्षेप करना चाहिए. जल्द से जल्द विद्रोहियों की गिरफ्तारी होनी चाहिए. इसके बाद मृतक के परिजनों से मिलने के लिए छपरा पहुंचे, लेकिन पुलिस ने उन्हें रोक दिया. इधर, राजद ने मृतक के निर्भर को 10 लाख का चेक सौंपा.

क्या है पूरा मामला

20 मई को पांचवें चरण के मतदान के दौरान छपरा के मुफस्सिल पुलिस स्टेशन में दो गुटों के बीच जमकर पत्थरबाजी और हाथापाई का मुद्दा सामने आया. कहा जा रहा है कि मतदान के आखिरी समय में राजद प्रत्याशी रोहिणी आचार्य तेलपा के बूथ पहुंची थीं.

किसी बात को लेकर रोहिणी समर्थक और क्षेत्रीय लोगों में झड़प हो गई. इसके बाद दोनों एक-दूसरे पर टूट पड़े. दोनों गुट भाजपा और राजद समर्थक कहा जा रहे हैं. घटना मुफस्सिल थाना क्षेत्र के तेलपा की है.

घायलों का उपचार जारी

वहीं, मंगलवार सुबह मुफस्सिल पुलिस स्टेशन के तेलपा भिखारी चौक के पास फायरिंग हुई. इसमें मारे गए पुरुष की पहचान चंदन राय के रूप में हुई है. जबकि, घायलों की पहचान गुड्डू राय, मनोज राय के रूप में हुई है. घायलों का उपचार पटना के पीएमसीएच में हो रहा है.

कई राउंड गोली चलाई गई

मामले को लेकर एसपी गौरव मंगला ने कहा कि कल वोटिंग के दौरान भाजपा और आरजेडी समर्थकों में झड़प हुई थी. आज उसी की प्रतिक्रिया में फायरिंग हुई है. सारण के डीएम अमन समीर ने मृत्यु की बात स्वीकार की है. कई राउंड गोली चलाई गई है. कल रोहिणी आचार्य के बूथ संख्या 318-319 पर आने पर चुनाव के दौरान तनाव बढ़ा था. इस दौरान दोनों पक्षों के बीच पत्थरबाजी भी हुई थी.

बीजेपी ने सारण से आरजेडी प्रत्याशी रोहिणी आचार्य की कम्पलेन निर्वाचन आयोग से की है. इसके अतिरिक्त अपर मुख्य सचिव गृह विभाग, पुलिस महानिदेशक और पुलिस महानिरीक्षक सुरक्षा को भी कम्पलेन पत्र भेजा गया है. मुद्दा सरकारी पुलिस बल के दुरुपयोग से जुड़ा हुआ है. भाजपा का बोलना है कि रोहिणी आचार्य की ओर से सुरक्षा बलों का दुरुपयोग किया जा रहा है. जिसकी कम्पलेन पूर्व में भी मुख्य चुनाव आयुक्त और बिहार के मुख्य चुनाव पदाधिकारी से की गई थी. लेकिन कोई कार्रवाई नहीं कि गई.

Related Articles

Back to top button