बिहार

चोंच 1 फीट की…लंबाई 2.5 फीट…नाम है ‘चम्मच बाज’, खास है इस पक्षी का चोंच

 भागलपुर : भागलपुर अब दुर्लभ पक्षियों का बसेरा बनता जा रहा है. यह पर्यावरण के क्षेत्र में धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है. ऐसे में यहां पर कई तरह की दुर्लभ प्रजाति की पक्षी देखने को मिल जा रही है. एक बार फिर भागलपुर में पहली बार एक खूबसूरत पक्षी देखने को मिली. जिसे चम्मच बाज के नाम से जानते हैं. यह पक्षी देखने में बगुला के आकार का होता है, लेकिन इसकी चोंच चम्मच की तरह होने के कारण इसे चम्मच बाज बोला जाता है. यह अक्सर नदी, झील, तालाब के किनारे नजर आता है. अभी यह पक्षी भागलपुर के बिहपुर में देखी गई है.

खास है इस पक्षी का चोंच
इस पक्षी की चोंच चम्मच के आकार की होती है. इसकी चोंच करीब 1 फीट की होता है. यह देखने में काफी खूबसूरत होती है. यह पक्षी करीब 2 से 2.5 फिट का होता है. गंगा, नदी, झील, तालाब के किनारे यह पक्षी देखने को मिल जाएगी.

यूरेशिया की है ये पक्षी
इसको लेकर जब पक्षी के जानकार गौरव से बात की गई तो उन्होंने कहा कि ये पक्षी एशिया और यूरोप के महाद्वीप का है. वहीं जब पर्यावरण विद्द चंदन कुमार से बात की गई तो उन्होंने कहा कि यहां का जगत पुर झील पक्षी का बसेरा है, लेकिन अब बिहपुर के कई क्षेत्र में पक्षी देखने को मिल जाती है. चम्मच बाज मुख्य रूप से मछली खाती है इसलिए यह पक्षी नदी किनारे अधिक देखने को मिलती है.

घटोरा लेक में नजर आयी यह पक्षी
चंदन कुमार ने कहा कि बिहपुर का घटोरा लेक नया लेक बनकर सामने आया है. यह लेक भागलपुर के नवगछिया के बिहपुर के गौरीपुर दियारा में स्थित है. जहां पर पहली बार इस पक्षी को देखने का मौका मिला. उन्होंने कहा कि हजारों मील ये पक्षी उड़कर यहां पहुंचती है. यहां पर 10 की संख्या में यह पक्षी नजर आयी थी, लेकिन अब एक ही देखने को मिलती है. ये सभी भिन्न-भिन्न जगहों पर चले जाते हैं.

Related Articles

Back to top button