बिहार

गया में आज बुद्ध जयंती समारोह का शुभारंभ करेंगे राज्यपाल

गया में बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर आयोजित होने वाले 2568वें बुद्ध जयंती कार्यक्रम का प्रदेश के गवर्नर राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर गुरुवार की सुबह 8:30 बजे शुरुआत करेंगे. गवर्नर बुधवार की देर शाम से बोधगया में हैं.

बुद्ध जयंती कार्यक्रम का शुरुआत से पहले ईश्वर बुद्ध की 80 फीट ऊंची प्रतिमा स्थल से शोभायात्रा निकली जाएगी. शोभा यात्रा करीब 8:30 बजे महाबोधि मंदिर परिसर में प्रवेश करेगी. इस शोभा यात्रा में देश-विदेश के बौद्ध श्रद्धालु शरीक होंगे और अपने-अपने राष्ट्र के सांस्कृतिक छटा बिखरेंगे.

शोभा यात्रा के प्रवेश करते ही पवित्र बोधि वृक्ष के नीचे बुद्ध जयंती कार्यक्रम का गवर्नर विश्वनाथ लेकर शुरुआत करेंगे. शाम तक बोधगया में विभिन्न कार्यक्रम होंग.

शाम ढलते ही महाबोधि मंदिर परिसर का नजारा खासा अद्भुत हो जाता

कालचक्र मैदान में बौद्ध भिक्षुओं और भिक्षुणियों के बीच चीवर दान किए जाएंगे. साथ ही संघ दान (भिक्षुओं को भोजन) भी कराए जाएंगे.

इस मौके पर देश-विदेश 10 हजार बौद्ध श्रद्धालुओं के आने की आसार है. इनके ठहरने, खाने-पीने और रहने की विशेष प्रबंध कालचक्र मैदान में की गई है. मन्दिर, मन्दिर परिसर और बोधगया को पंचशील पताकों और लाइटों से सजाया गया है. शाम ढलते ही महाबोधि मंदिर परिसर का नजारा खासा अद्भुत हो जाता है. रंगबिरंगी झिलमिल रोशनियों से महाबोधि मंदिर जगमग हो जाता है. महाबोधि मंदिर के बाहरी दीवार पर पड़ने वाली रोशनी एक तय अंतराल पर रंग बदलती है.

बौद्ध श्रद्धालुओं के आवासन की व्यवस्था

बुद्ध पूर्णिमा के दिन ही ईश्वर बुद्ध का जन्म हुआ था. दूसरी खास बात यह कि बुद्ध पूर्णिमा को ही ईश्वर बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी और तीसरी जरूरी बात यह कि बुद्ध पूर्णिमा को ही ईश्वर बुद्ध का महापरिनिर्वाण हुआ था. इस साल 2648वां जन्म दिवस का है. ज्ञान का 2631वां साल है और महापरिनिर्वाण का 2568 वां वर्ष है.

कालचक्र मैदान में बौद्ध श्रद्धालुओं के आवासन की प्रबंध की जा रही है. जर्मन टेंट लगाए गए हैं. ठंडा पानी के लिए वाटर कूलर, कूलर, पंखे और वाटर सप्लाई, बिजली, शौचालय की ठोस प्रबंध की जा रही है. जिला प्रशासन और बीटीएमसी ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए पूरी ताकत झोंक रखी है.

राज्यपाल के आगमन और ठहराव को लेकर सभी प्रोटोकॉल का अनुपालन

डीएम और बीटीएमसी के पदेन अध्यक्ष डाक्टर त्यागराजन एसएम ने कहा कि बुद्ध जयंती कार्यक्रम की तैयारी पूर्ण है. गवर्नर राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर के आगमन के अवसर पर एसएसपी आशीष भारती ने जरूरी सुरक्षा प्रबंध को सुनिश्चित किया. वरीय पुलिस अधीक्षक ने बोला कि प्रदेश के गवर्नर के आगमन और ठहराव को लेकर गया पुलिस ने सुरक्षा से संबंधित सभी प्रोटोकॉल का पूर्ण अनुपालन किया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button