बिहार

कोर्ट में धर्म परिवर्तन को लेकर दायर हुआ परिवाद, 8 अगस्त को होगी अगली सुनवाई

मुजफ्फरपुर पुलिस अपने कार्य प्रणाली को लेकर अक्सर चर्चा में बनी रहती है. जिले के थानेदार धर्म बदलाव करवाने का दबाव बना रहे है. जिसको लेकर पीड़ित ने न्यायालय में परिवाद दाखिल किया है. जिसमें थाना अध्यक्ष पर कई गंभीर इल्जाम लगाया है. न्यायालय ने परिवाद स्वीकार कर लिया है. मुद्दा जिले के मीनापुर थाना क्षेत्र का है.

थानाध्यक्ष ने दिया धमकी

बता दें कि, जिले के मीनापुर थाना क्षेत्र के दरहीपट्टी निवासी स्वर्गीय जगरनाथ प्रसाद के 45 वर्षीय पुत्र अपनी मां मानबत्ती देवी, पत्नी जयंती देवी और बच्चों के साथ अपने गांव में रहते है. संतोष कुमार ने न्यायालय में एक परिवाद दाखिल किया है. जिसमें उनका बोलना है कि 28 जुलाई को मीनापुर थानाध्यक्ष राजेश बैठा अपने दल बल के साथ संतोष के घर पर आए और कहे कि तुम को इस गांव में रहना है, तो इस्लाम धर्म कबूल करना होगा. जब संतोष विरोध किया तो संतोष के घर पर लगा हनुमान झंडा उखाड़ कर फेंक दिया. साथ ही गाली गलौज और हाथापाई करने लगे. घर को बुलडोजर से हटाने की धमकी भी दिया गया.

गांव के यूसुफ खान 29 जुलाई को अपने सहयोगियों के साथ संतोष के घर पर हथियार, लाठी, डंडा, फरसा और तलवार लेकर पहुंचा. उसके बाद हिंदू धर्म से इस्लाम धर्म में बदलाव करने को कहने लगा. संतोष के विरोध करने पर सभी मिलकर जान से मारने की नीयत से पत्थरबाजी करने लगे. किसी तरह संतोष और उसके परिवार की जान बची. संतोष और उनके परिवार यदि धर्म बदलाव नहीं करता है, तो अभियुक्त संतोष और उसके परिवार के साथ कोई भी अनहोनी घटना करवा सकते हैं. मर्डर भी करवा सकते है.

इन लोगों पर लगा है आरोप

झूठे झूठे केस में फंसा सकते है. संतोष और उसके परिवार वाले काफी डरे सहमे हुए है. इस घटना को लेकर संतोष के द्वारा जिलाधिकारी, आईजी, एसएसपी और अन्य पुलिस पदाधिकारी को आवेदन देकर सूचित किया जा चुका है. परिवाद में मीनापुर थाना के थाना प्रभारी राजेश बैठा, एएसआई प्रियंका सिंह, गांव के युसूफ खान, अस्मान गनी, मोहम्मद फिरोज, मोहम्मद कैसर, मोहम्मद तनवीर, मोहम्मद शमशेर, मोहम्मद अलाउद्दीन, मोहम्मद हैदर, मोहम्मद गुड्डू, मोहम्मद जफीर, मोहम्मद इरफान, मोहम्मद पुत्रम और 30 अन्य अज्ञात पर इल्जाम लगाया है.

संतोष के अधिवक्ता सुधीर ओझा ने कहा कि संतोष कुमार जो जिले के मीनापुर थाना क्षेत्र के रहने वाले है. उनके द्वारा मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी के न्यायलय में एक परिवाद दाखिल किया गया है. जिसमें मीनापुर थाना के थाना प्रभारी राजेश बैठा, एएसआई प्रियंका सिंह, यूसुफ खान समेत 14 लोगों के विरुद्ध परिवाद दाखिल किया गया है.

न्यायालय ने स्वीकार किया परिवाद

​​​​परिवाद में इल्जाम लगाया गया है कि इनके यहां सभी लोग आकर जबरन हिंदू से इस्लाम धर्म कबूल करने के लिए दबाव डालने लगे और इसके लिए गाली गलौज, हाथापाई भी किए है. इनके पूरे परिवार को यह धमकी दिया गया है कि यदि ये लोग हिंदी से इस्लाम धर्म कबूल नहीं करते है, तो इनको गांव छोड़कर भागना पड़ेगा, नहीं तो सभी की मर्डर कर और करवा दी जाएगी. इस सभी बातों को लेकर कोर्ट में परिवाद दाखिल करवाई गई है. कोर्ट ने परिवाद स्वीकार कर लिया है. सुनवाई की अगली तिथि 8 अगस्त 2023 मुकर्रर की गई है.

Related Articles

Back to top button