बिहार

आज बिहार के सभी जिलों में सामान्य बना रहेगा मौसम

बिहार के सभी जिलों में आज मौसम सामान्य बना रहेगा. दिन के समय कड़ी धूप निकलेगी. इसके कारण एक बार फिर से लोगों को गर्मी परेशान करेगी. हालांकि मौसम विभाग की और से अभी तक लू चलने को लेकर किसी ढंग का कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है.

जानकारी के मुताबिक 26 मई को उत्तर बिहार के सभी जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश होने की संभावनाएं जताई गई है. इसमें किशनगंज, पूर्णिया, सुपौल, अररिया, कटिहार और मधेपुरा समेत आदि जिला शामिल है. वहीं दक्षिण बिहार के भी कुछ जिलों में बादल छाए रहेंगे और मामूली बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है. वैज्ञानिकों को माने तो यह एक कमजोर साइक्लोन है. इससे अधिक हानि होने की आसार नहीं है. वहीं अधिकतम तापमान में विशेष वृद्धि होने की संभावनाएं नहीं जताई गई है.

बिहार में तय समय पर आ सकता है मानसून

विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक मानसून पर इस तूफान का असर कितना पड़ेगा यह तूफान के टकराने के बाद 26 मई को ही पता चलेगा. बिहार में 13 से 18 जून के बीच मानसून पूर्णिया के रास्ते प्रवेश करेगा. इस बार सामान्य से अधिक वर्षा होने के आसार हैं. वहीं इस बार मानसून अपने निर्धारित समय से एक दिन पहले यानी 19 मई को अंडमान और निकोबार पहुंचा था. इसके बाद अपने नियमित रफ्तार से आगे बढ़ रहा है. यदि तूफान का असर नहीं पड़ता है तो तय समय यानी 31 मई को मानसून केरल पहुंचेगा और समय से बिहार में भी दस्तक दे सकता है.

तीन दिनों के बाद तापमान पहुंचा 40 डिग्री पार

प्रदेश के कई जिलों में पिछले तीन दिनों से बारिश हो रही थी, इसके कारण अधिकतम तापमान 40 डिग्री के नीचे ही दर्ज की जा रही थी. शुक्रवार को बिहार के 9 जिलों का अधिकतम तापमान एक बार फिर से 40 डिग्री के ऊपर दर्ज किया गया. प्रदेश का सबसे गर्म जिला 42.1 डिग्री सेल्सियस के साथ बक्सर रहा. इसके अतिरिक्त भोजपुर 41.3 डिग्री, औरंगाबाद 40.9 डिग्री, सासाराम 41.1 डिग्री, रोहतास 40.4 डिग्री, गोपालगंज 41.2 डिग्री, बेगूसराय 38 डिग्री, जमुई 38.6 डिग्री, पटना 39.5 डिग्री, मधुबनी 38 और दरभंगा 37.6 डिग्री.

Related Articles

Back to top button